Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भाजयुमो ने आपातकाल के शूरवीरों के सम्मान में संगोष्ठी का किया आयोजन

BJYM

BJYM

सिद्धार्थनगर। भारतीय जनता पार्टी के जिला कार्यालय पर प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) सिद्धार्थनगर के जिलाध्यक्ष गौरव मिश्रा के अध्यक्षता में रविवार को आपातकाल के शुरवीरों का सम्मान संगोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष रामकुमार कुंवर एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में भारतीय जनता युवा मोर्चा गोरखपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय मंत्री अंबिकेश धर दुबे रहे। कार्यक्रम के संयोजक जिला उपाध्यक्ष राहुल गुप्ता रहे एवं कार्यक्रम का संचालन जिला उपाध्यक्ष विकास पांडेय ने किया। मंच पर भारतीय जनता युवा मोर्चा के महामंत्री द्वय प्रिंस गुप्ता, नीरज मणि त्रिपाठी एवं जिला महामंत्री किसान मोर्चा अविनाश शुक्ला उपस्थित रहे। पूर्व जिलाध्यक्ष रामकुमार कुंवर ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि आपातकाल स्वतंत्र भारत के इतिहास का सबसे काला अध्याय है, जिसके दाग से कांग्रेस कभी मुक्त नहीं हो सकती।

इंदिरा गांधी ने समूचे देश को जेल में परिवर्तित कर दिया था। उस समय लोकतंत्र के लिए उठने वाली हर आवाज को निर्ममता से कुचल दिया गया था। दरअसल इंदिरा गांधी किसी भी तरीके से सत्ता में बने रहना चाहती थीं। इसके लिए वह कोई भी कीमत अदा करने को तैयार थीं। इसी बीच इलाहाबाद उच्च न्यायालय का एक निर्णय इंदिरा गांधी के लिए शामत बनकर आया, जिसमें उन्हें चुनाव धांधली के आरोप में अयोग्य करार दिया गया। परिस्थितियां कुछ इस तरह से पैदा हो गईं कि इंदिरा गांधी को त्यागपत्र देने की नौबत आ गई।

दुर्भाग्य से इंदिरा गांधी ने एक ऐसा रास्ता चुना जो तानाशाही का प्रतीक बनकर इतिहास में दर्ज हो गया। मोदी सरकार तीखी आलोचनाओं को भी सहन कर जाती है, नागरिकता संशोधन कानून, कृषि कानून को लेकर देशभर में बड़ा आंदोलन हुआ। सरकार ने उनकी बात सुनते हुए दुविधा को दूर कर दिया। ताजा मामला अग्निपथ योजना को लेकर है। देशभर में हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए, किंतु सरकार ने इस संबंध में फैलाए जा रहे भ्रम को दूर किया। आज हर कोई खुले मन से सरकार अथवा किसी दल की आलोचना करने को स्वतंत्र है।
विशिष्ट अतिथि के रूप में गोरखपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय मंत्री युवा मोर्चा अंबिकेश धर दुबे ने बताया कि आपातकाल भारत के लोकतंत्र पर सबसे बड़ा आघात था, एक ऐसा आघात, जो हमेशा हमारे लोकतंत्र की सुंदरता को चिढ़ाता रहेगा।

किसान मोर्चा के जिला महामंत्री अविनाश शुक्ला ने संबोधित करते हुए कहा कि भारत का लोकतंत्र समयानुसार परिपक्व होता जा रहा है। देश के युवा संविधान की महत्ता को जानने लगे हैं और अपने अधिकारों व कर्तव्यों के प्रति सजग हो रहे हैं।

कार्यक्रम के संयोजक राहुल गुप्ता ने समस्त अतिथियों सहित कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं का आभार प्रकट करते हुए कार्यक्रम समापन की घोषणा की। इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष उद्भव प्रताप सिंह, अवधेश चौधरी, अनुराग पाठक, जिला मंत्री अभिषेक शुक्ला, कमलेंद्र त्रिपाठी, जतिन चौबे, विश्वजीत पांडेय, विवेक गुप्ता, राजन सिंह, शिवराम मिश्रा, राहुल मिश्रा, अनिल गुप्ता, अंशुमान त्रिपाठी, विपिन सोनी आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Exit mobile version