Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

नए सैंडिल से पैरों में पड़ गए हैं छाले, अपनाएं ये उपाय

Blisters

Blisters

आपके पैरों में अगर जूते पहनने या नए सैंडिल की वजह से छाले (Foot Blisters) पड़ गए हैं तो आप इनको कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद से ठीक कर सकते हैं। पैरों में छाले पड़ जाने की वजह से चलना फिरना मुश्किल हो जाता है और इनकी वजह से जूते पहनना तो असंभव सा लगता है।

ऐसे में अगर घर में दवा नहीं है तो आप इन आसान घरेलू उपायों की मदद से इन्‍हें ठीक कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि किन घरेलू उपचार की मदद से पैरों में पड़ें छालों को जल्‍द से जल्‍द ठीक किया जा सकता है।

घरेलू उपायों से ठीक करें पैरों में पड़े छालों (Blisters) को

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में एंटीएलर्जी, एंटी सेप्टिक और एंटी इनफ्लेमेशन गुण होते हैं। ऐलोवेरा जेल स्किन पर किसी भी तरह के जलन, खुजली या घाव को हील करने में काफी फायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल की मदद से आप आसानी से छालों पर अप्‍लाई कर सकते हैं और इन्‍हें ठीक कर सकते हैं।

नीम और हल्‍दी का पेस्‍ट

नीम और हल्‍दी दोनों ही आयुर्वेद में घाव को ठीक करने के लिए औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता रहा है। नीम और हल्‍दी दोनों ही एंटी एलर्जी, एंटी सेप्टिक और एंटी इनफ्लेमेशन गुणों से भरपूर होते हैं। इन्‍हें अप्‍लाई करने के बाद जलन भी नहीं होती और दर्द में आराम भी मिलता है। ऐसे में अगर कभी पैरों में छाले पड़ जाएं तो आप नीम की कुछ पत्तियों और हल्‍दी को बराबर मात्रा में लें और इन्‍हें पीसकर घाव पर लगाएं। आधे घंटे बाद आप इन्‍हें गुनगुने पानी से धोकर साफ कर सकते हैं।

टूथपेस्‍ट

अगर आपके पास कुछ भी नहीं है तो आप अपने व्हाइट टूथपेस्‍ट की मदद ले सकते हैं। आप अपने छालों को क्‍लीन करें और इस पर टूथपेस्‍ट लगाएं। आप अगर रात को सोते समय लगाएंगे तो आपको बहुत आराम मिलेगा। आपका छाला भी काफी तेजी से हील करेगा।

Exit mobile version