Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बोको हराम की क्रूरता, 43 मजदूरों को बंधक बनाकर काटा गला

Boko Haram

Boko Haram killed 43 workers

पूर्वोत्तर नाइजीरिया के माइदुगुरी शहर के पास बोको हराम के लड़ाकों ने शनिवार को धान के खेतों में काम करने वाले 43 खेतिहर मजदूरों की निर्मम तरीके से गला काटकर हत्या कर दी। 6 मजदूर इस दौरान गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

खबर के मुताबिक, हमलावरों ने कृषि श्रमिकों को पहले बंधक बनाया और फिर कोशोबे गांव में उनका गला काट दिया।

नाइजीरियाई राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने इस हमले की निंदा करते हुए कहा कि इन बेहूद क्रूर हत्याओं से पूरा देश घायल हो गया है। हमले के दौरान लोगों की मदद करने वाले मिलिशिया के नेता बाबाकुरा कोलो ने कहा कि हमने 43 शव बरामद  कर लिए हैं जिनमें से छह लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। उन्होंने कहा, ‘इसमें कोई संदेह नहीं है कि बोको हराम इस इलाके में सक्रिय है और किसानों पर अक्सर हमला करते हैं।’

मन की बात में बोले पीएम मोदी- कृषि कानूनों से किसानों को अधिकार मिलेंगे

पीड़ित लोग पश्चिमोत्तर नाइजीरिया में सोकोतो राज्य के मजदूर थे, जो लगभग 1,000 किलोमीटर (600 मील) दूर काम की तलाश में आए हुए थे। इन मजदूरों ने काम की तलाश के लिए उत्तर-पूर्व की यात्रा की थी। एक अन्य सैन्यकर्मी इब्राहिम लिमन ने बताया, ’60 किसान थे जिन्हें चावल के खेतों में धान की कटाई करने के लिए अनुबंधित किया गया था। चालीस लोगों की हत्या कर दी गई थी, जिसमें छह घायल थे।’ उन्होंने कहा कि आठ अन्य लापता हो गए हैं जिन्हें जिहादियों ने अपहरण कर लिया था।

पुलिस को मिली बड़ी सफलता, नक्सलियों के हथियार बरामद

शवों को दो किलोमीटर दूर ज़बरमरी गांव में ले जाया गया, जहां उन्हें रविवार को दफनाने से पहले रखा जाएगा। पिछले महीने बोको हराम के आतंकवादियों ने दो अलग-अलग घटनाओं में माइदुगुरी के पास सिंचाई के खेतों पर काम कर रहे 22 किसानों की हत्या कर दी थी। बोको हराम और आईएसडब्ल्यूएपी, इसके आईएस से जुड़े प्रतिद्वंद्वी अपने हिंसक अभियान में किसानों, चरवाहों और मछुआरों को तेजी से निशाना बना रहे हैं। आतंकियों ने इन पर पर जासूसी करने और सेना तथा स्थानीय आतंकवादियों से लड़ने की जानकारी देने का आरोप लगाया है।

Exit mobile version