Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कार्यवाहक रक्षा मंत्री के आवास के बाहर  बम धमाका, रक्षा मंत्री के घर में घुसे बंदूकधारी

अफगानिस्तान के कार्यवाहक रक्षा मंत्री बिस्मिल्लाह मोहम्मद के काबुल स्थित घर के पास मंगलवार शाम धमाका हुआ है। इससे पहले टोलो न्यूज ने खबर दी थी कि रक्षा मंत्री के घर में बंदूकधारी घुस गए। वहां गोलीबारी व धमाके की आवाज सुनी गई। रात 11 बजे मिली टोलोन्यूज की खबर के मुताबिक इलाके मेंधमाकों व गोलीबारी की आवाजें जारी थीं।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार धमाका मंगलवार रात करीब आठ बजे हुआ। इसके बाद इलाके से धुएं का गुबार उठता दिखाई दिया। अफगान मीडिया ने ट्वीट कर खबर दी कि मंगलवार शाम यह धमाका कार बम हमला था।

उधर अफगानिस्तान के कई शहरों में तालिबान व अफगान सुरक्षा बलों के बीच भीषण संघर्ष जारी है। लश्करगढ़ में दोनों के बीच जंग जारी है, वहीं दक्षिण हेलमंड प्रांत में लड़ाई तेज हो गई है। इसी इलाके में अमेरिका ने मंगलवार सुबह हवाई बमबारी की थी।

उधर अफगानिस्तान के कई शहरों में तालिबान व अफगान सुरक्षा बलों के बीच भीषण संघर्ष जारी है। लश्करगढ़ में दोनों के बीच जंग जारी है, वहीं दक्षिण हेलमंड प्रांत में लड़ाई तेज हो गई है। इसी इलाके में अमेरिका ने मंगलवार सुबह हवाई बमबारी की थी। बीते कुछ सप्ताहों में तालिबान ने देश के उत्तरपूर्वी प्रांत के तखर समेत कई शहरों पर कब्जा कर लिया है। देशभर की बात करें तो तालिबान का 223 जिलों पर नियंत्रण है। 116 में लड़ाई जारी है, जबकि 68 अफगान सरकार के नियंत्रण में है। यह जानकारी लॉन्ग वॉर जर्नल के अनुसार है, जिसकी गणना सीएनएन के अनुमानों से मेल खाती है। उसका कहना है कि 34 प्रांतीय राजधानियों में से 17 को तालिबान से खतरा है।

अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में आने पर भी उसके साथ राजनयिक रिश्ते नकारने की अंतरराष्ट्रीय चेतावनी के बावजूद क्षेत्र में भीषण संघर्ष जारी है। हेलमंद प्रांत की राजधानी लश्करगाह में अफगान सेना व तालिबान में जंग गहरा गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान अफगान वायुसेना ने हवाई हमलों में 77 तालिबान आतंकी मार गिराए हैं। इनमें तालिबान सैन्य आयोग के तीन प्रमुख शामिल हैं।

अफगान वायुसेना के हमलों में पिछले एक दिन में 22 अन्य आतंकी घायल हुए हैं। जानकारी के मुताबिक लश्करगाह के बाहरी इलाके में तालिबान सैन्य आयोग के 3 प्रमुखों का मारा जाना एक बड़ी कामयाबी है। मारे गए अन्य दुर्दांत आतंकियों में बाहर के लोग भी शामिल बताए जाते हैं। मंगलवार को भी हेलमंद प्रांत में आतंकियों के खिलाफ अफगान सैन्य अभियान जारी रहा। अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय आतंकियों के मारे जाने और देश के कई शहरों में भीषण संघर्ष जारी रहने की पुष्टि कर दी है। पिछले कुछ सप्ताहों में तालिबान ने देश के पूर्वोत्तर प्रांत तखर पर भी कब्जा जमा लिया है। अफगानिस्तान के उप रक्षामंत्री के प्रवक्ता फवाद अमन ने बताया कि तालिबान के कब्जे वाले इलाके वापस लिए जाएंगे। इस बीच, तालिबान देश के 223 जिलों में कब्जा कर चुका है और 116 जिलों में उसकी अफगान सेना से लड़ाई जारी है।

Exit mobile version