राष्ट्रीयशिक्षा

BPSSC Inspector प्रतियोगिता परीक्षा का परिणाम हो चुका जारी, यहां देखें रिजल्ट

पटना। दारोगा, सार्जेंट और सहायक जेल अधीक्षक के लिए हुई संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा का परिणाम सोमवार को जारी कर दिया गया। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा घोषित परिणाम के मुताबिक 50072 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। अब इन्हें मुख्य परीक्षा में शामिल होना होगा। जिन उम्मीदवारों ने बिहार दारोगा बहाली प्रारंभिक परीक्षा दिसंबर 2019  में भाग लिया हो वे अब BPSSC की वेबसाइट http://bpssc.bih.nic.in/Default.htm जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके साथ आज यहां दिए डायरेक्टर लिंक पर क्लिक कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। आज सुबह से ही उम्मीदवार रिजल्ट देखने की कोशिश कर रहे थे लेकिन लिंक आयोग की साइट पर लिंक अपडेट न होने के कारण रिजल्ट नहीं दिख रहा था।

दारोगा, सार्जेंट और सहायक जेल अधीक्षकों के 2446 पदों के लिए 22 दिसम्बर 2019 को प्रारंभिक परीक्षा हुई थी। इसमें करीब 5.85 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा को लेकर राज्यभर में 495 सेंटर बनाए गए थे। इन सेंटरों पर दो पालियों में परीक्षा ली गई थी। आयोग ने सोमवार को इसका परिणाम घोषित कर दिया है। पद के मुकाबले करीब 20 गुना अभ्यर्थियों का चयन मुख्य परीक्षा के लिए किया गया है।

अप्रैल-मई में हो सकती है मुख्य परीक्षा-

फिलहाल मुख्य परीक्षा के लिए तारीख की घोषणा नहीं की गयी है। संभावना है कि अप्रैल-मई में मुख्य परीक्षा आयोजित की जा सकती है। फरवरी से बोर्ड समेत कई परीक्षाएं होनी हैं। ऐसे में सेंटर उपलब्ध होना थोड़ा मुश्किल है। सिपाही बहाली की भी लिखित परीक्षा होनी है। इसके लिए भी अभी सेंटर उपलब्ध नहीं हो पाया है। ऐसे में इसके अप्रैल-मई तक ही हो पाने की संभावना है।

80 आवेदन बाहरी राज्यों के-

दारोगा बहाली की परीक्षा के लिए बड़ी संख्या में दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी भी शामिल हुए थे। 80 हजार के करीब ऐसे आवेदन हैं जो दूसरे राज्यों के रहनेवाले हैं। इसमें ज्यादा संख्या उत्तर प्रदेश और झारखंड के अभ्यर्थियों की थी।

शारीरिक परीक्षा के लिए 6 गुना होगा चयन

मुख्य परीक्षा के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। मुख्य परीक्षा के आधार पर पद के मुकाबले 6 गुना अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए किया जाएगा। इस परीक्षा के बाद दारोगा, सार्जेंट और सहायक जेल अधीक्षक के पद के लिए अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी किया जायेगा।

loading...
Loading...