Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सांसों में नहीं आएगी बदबू देशी नुस्खों का करें इस्तेमाल

faul smell

faul smell

लाइफ स्टाइल डेस्क।  सांसों में बदबू आने की कई वजह हो सकती है। इसके पीछे जहां मुंह का ठीक से साफ नहीं होना होता है वहीं अक्सर खाने में उन चीजों का सेवन करना होता हैं जिनकी अपनी एक खास गंध होती है। कई बार पचन ठीक से नहीं होना भी सांसो की बदबू की वजह होती है। बहरहाल, सांसों की दुर्गंध की वजह से अगर आपको भी कई बार लोगों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है या लोग आपसे अक्सर बात करने से भी कतराते हैं तो अजवाइन का ये रामबाण नुस्खा आपकी साऱी टेंशन को दूर भगा सकता हैं।

आयुर्वेद की मानें तो अकेली अजवाइन खाने को पचाने के साथ कई तरह की बीमारियों जैसे यह कफ, पेट तथा छाती का दर्द, हिचकी, जी मचलाना, बदहजमी जैसे कई रोग के साथ मुंह की बदबू को भी दूर करती है।

आपको बता दें कि मसूड़ों की बीमारी, शरीर में जिंक की कमी इसके अतिरिक्त डाइबिटीज की वजह भी मुंह से बदबू आने का कारण हो सकती है। यदि आप इस समस्या से लंबे समय से जूझ रहे हैं तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें। मुंह से बदबू आने पर अजवाइन को पानी में उबाल लें। इस पानी से दिन में 2 से 3 बार कुल्ला करने पर मुंह से बदबू आना बंद हो जाता है। इसके अतिरिक्त आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आप अपने मुंह को साफ रखें और समय- समय पर कुल्ला करते रहें।

मसूड़ों में सूजन

इसके अलावा मसूड़ों में सूजन आने पर अजवाइन के तेल की कुछ बूंदे गुनगुने पानी में डालकर कुल्ला करने से सूजन कम होती है।

जोड़ों का दर्द

सरसों के तेल में अजवाइन डाल कर गर्म करें। इस तेल से जोड़ों की मालिश करने पर दर्द से आराम मिलेगा।

इसके अतिरिक्त अजवाइन से पेट दर्द और गैस की समस्या में भी राहत मिलेगी। आप गर्म पानी के साथ यदि अजवाइन का सेवन करते हैं तो भी आपके पाचन के लिए सहायक होती है। आप इसमें सेंधा नमक भी मिला सकते हैं।

Exit mobile version