Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

टूटी चीजों से करें घर की सजावट, यहां से लें आईडिया

Home Decoration

Home Decoration

कुछ चीजें टूट जाती हैं तो हमेशा कचरे के डिब्बे के हवाले ही होती हैं । लेकिन आप चाहे तो थोड़ी सूझबूझ से इनका अनोखा इस्तेमाल कर सकती है । ऐसा करने पर देखने वाला यह बिल्कुल नहीं कह पाएगा कि आपने किसी को टूटी चीज से इन्हें बनाया है । आइए जानते हैं किन चीजों के टूटने पर उनका कैसे उपयोग करके घर की सजावट (Home Decoration) में उन्हें काम में लिया जा सकता है ।

टूटा ग्लोब

टूटा ग्लोब तो आपको किसी काम का कभी नहीं लगा होगा , लेकिन आप चाहें तो इसे फ्लावर पॉट में बदल सकती हैं । इसमें ड्राई फ्लावर या नकली फूल लगाएंगे तो बेहतर होगा । ये लंबे समय तक चलेगा।

टूटी प्लेट्स

प्लास्टिक की प्लेट टूट गई है या चटक गयी है तो आप उनसे क्यारियों की सुंदर लाइन बना सकते हैं। यह आप के बगीचे को नया लुक देगी । इसके अलावा चाहे तो इसने गमले के चारों और भी लगाएं।

पुरानी सीढ़ी

लकड़ी की पुरानी सीढ़ी आपको भले ही काम की ना लग रही हो ,लेकिन यह बड़े काम की है। इसलिए आप रैक के तौर पर काम में ले सकते हैं ।इसे दीवार के सहारे टिका कर रखें ।और इसके ऊपर किताबें, फ्लावर पॉट, फोटो जो चाहे रखें।

साइकिल की रिम

आपके बच्चों की पुरानी साइकिल किसी कोने में पड़ी धूल खा रही है ,तो इस साइकिल के पहिए के ट्यूब और टायर निकालकर रिम अलग कर ले। इस पर छोटे-छोटे हुक लटका दें , अब इन पर बर्तन टांगे या सजावट की कोई चीज।

टूटी कुर्सियां

लकड़ी की कुर्सी टूट गई है तो इनसे शानदार हैंगर बनाए जा सकते हैं ।सबसे पहले कुर्सी के ऊपर वाले हिस्से को अलग कर लें। इसमें हैंगर जैसे हुक लगाएं और अलमारी में टांगे।

Exit mobile version