Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

BSF को मिली 20 फीट लंबी सुरंग, पाकिस्तान में बने बोरियों से छुपायी थी सुरंग

BSF found tunnel in sambha

BSF को मिली 20 फीट लंबी सुरंग

जम्मू: सीमा सुरक्षा बल को जम्मू-कश्मीर के सांबा में एक सुरंग मिली है. जम्मू बीएसएफ आईजी एनएस जंवाल के अनुसार, ये सुरंग सीमा के साथ पाकिस्तान में शुरू होती है और सांबा में समाप्त होती है.बीएसएफ के मुताबिक इस सुरंग की लंबाई करीब बीस फीट है और चौड़ाई तीन से चार फीट है. सुरंग को छुपाने के लिए इसके शुरू होने की जगह पर पाकिस्तान में बने सैंडबैग्स भी मिले हैं जिस पर शकर गढ़/कराची लिखा हुआ है. इसके शुरु होने की जगह अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर से भारत की ओर करीब 170 मीटर है.

पश्चिम बंगाल में आलू की खुदरा कीमत 25 रुपये किलो तय करने जा रही सरकार
जम्मू बीएसफ के आईजी एनएस जंवाल ने कहा,  “सैंडबैग्स के ऊपर पाकिस्तान की साफ-साफ मार्किंग हैं जो ये दिखाती हैं कि इसे पूरी प्लाइनिंग और इंजीनियरिंग की कोशिशों के साथ खोदा गया है. पाकिस्तानी रेंजर्स और अन्य एजेंसियों की सहमति और अनुमोदन के बिना, इतनी बड़ी सुरंग का निर्माण नहीं किया जा सकता है.”

अधिकारियों ने बताया कि बीएसएफ महानिदेशक राकेश अस्थाना ने सीमा पर तैनात कमांडरों को निर्देश दिया है कि वे सुनिश्चित करें कि सीमा पर घुसपैठ रोधी प्रणाली प्रभावी रहे और इस सीमा पर कोई खामी नहीं रहे. जम्मू के सांबा सेक्टर में बृहस्पतिवार को बीएसएफ जवानों को गश्त के दौरान भारतीय क्षेत्र में सीमा पर बाड़बंदी के पास स्थित इस सुरंग का पता चला. वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हाल में हुई बारिश के बाद कुछ स्थानों पर जमीन धंसने से बीएसएफ को आशंका हुई.

जितिन प्रसाद बोले- मुझे सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व में पूरा विश्वास है, उन्हें मुझ पर पूरा भरोसा

अधिकारी ने बताया कि सुरंग का पता लगाने के लिए तत्काल मशीन मंगाई गई, मौके पर निरीक्षण करने पर पता चला कि सुरंग निर्माणाधीन है. सूत्रों के मुताबिक सुरंग करीब 25 फुट की गहराई में बनाई गई थी और यह बीएसएफ की ‘व्हेलबैक’ सीमा चौकी के नजदीक खुलती है. उन्होंने बताया कि बीएसएफ ने ऐसे अन्य किसी गुप्त ढांचे का पता लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बड़ा अभियान चलाया है.

देश का विदेशी मुद्रा भंडार 2.296 अरब डॉलर से बढ़कर पहुंचा 537.548 अरब डॉलर पर

बीएसएफ महानिरीक्षक  एनएस जामवाल ने भी मौके का दौरा किया और अभियान का जायजा लिया. अधिकारियों ने बताया कि सुरंग के द्वार पर आठ से 10 रेत की बोरियां मिली हैं.
गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगते पंजाब में पांच हथियारबंद घुसपैठियों के हाल में मारे जाने के बाद बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बड़ा सुरंग खोज अभियान चलाया है. पाकिस्तान से लगती करीब 3,300 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी बीएसएफ के हाथों में है और पहले भी सीमा से लगते जम्मू के इलाकों में सुरंगों का पता चला है.

Exit mobile version