Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पूरा होगा BSF में भर्ती होने का सपना, rectt.bsf.gov.in पर करें अप्लाई

BSF

BSF

नई दिल्ली।  सीमा सुरक्षा बल (BSF) में भर्ती होकर मातृभूमि की रक्षा करने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। दरअसल, BSF ने कई पदों पर वैकेंसी निकाली हैं। ऐसे में BSF में नौकरी के लिए इच्छुक उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं।

BSF की तरफ से ग्रुप-बी और ग्रुप-सी पदों के लिए भर्तियां निकाली गई हैं। इन पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 12 जुलाई है। BSF की ऑफिशियल वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। BSF की ओर से कुल मिलाकर 110 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं।

जिन पदों पर वैकेंसी निकाली गई है, उसमें सब इंस्पेक्टर (SI-टेक्निकल) और कांस्टेबल (टेक्निकल) के पद शामिल हैं। कांस्टेबल (टेक्निकल) के लिए 88 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है, जबकि SI-टेक्निकल कैटेगरी में सब इंस्पेक्टर (व्हीकल मैकेनिक) के 12, सब इंस्पेक्टर (ऑटो इलेक्ट्रिशियन) के 4 और सब इंस्पेक्टर (स्टोर कीपर) के 6 पदों पर भर्तियां आई हैं। अधिक जानकारी के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं।

कितनी होगी सैलरी

सीमा सुरक्षा बल में इन पदों पर भर्ती होने वाले उम्मीदवारों को मोटी सैलरी भी दी जाएगी। कांस्टेबल (टेक्निकल) पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को 21,700 रुपये से लेकर 69,100 रुपये तक वेतन के तौर पर दिए जाएंगे। वहीं, अगर सब इंस्पेक्टर पदों की बात करें, तो इन पदों के लिए चुने जाने वाले उम्मीदवारों को 35,400 रुपये से लेकर 1,12,400 रुपये तक वेतन दिया जाएगा।

योग्यता

कांस्टेबल (टेक्निकल) पद के लिए भर्ती होने के इच्छुक उम्मीद का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड में ITI या 3 साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए। वहीं, सब इंस्पेक्टर (टेक्निकल) पद के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार के पास ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग या मैकेनिकल इंजीनियरिंग या ऑटो इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए।

एयर फोर्स ने जारी किए अग्निवीर भर्ती का फॉर्म, यहां करें अप्लाई

अगर उम्र सीमा की बात करें, तो कांस्टेबल पद के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार की उम्र 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए, जबकि सब इंस्पेक्टर पद के लिए अप्लाई करने वाला उम्मीदवार अधिकतम 30 साल का होना चाहिए।

Exit mobile version