Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Budget 2022: जल्द आएगा LIC IPO, वित्त मंत्री ने किया ऐलान

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC के आईपीओ को लेकर सुगबुगाहट काफी लंबे वक्त से चल रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अपने बजट भाषण की शुरुआत में ही कहा कि ‘LIC IPO जल्द आएगा।’ इसी के साथ संकेत मिलता है कि सरकार इस आईपीओ को इसी वित्त वर्ष में लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के आधिकारिक ऐलान से पहले दीपम सचिव तुहिन कांत पांडे एलआईसी आईपीओ को लेकर कह चुके हैं कि सरकार इसे मार्च के अंत तक शेयर बाजार में लिस्ट करा लेगी। इसे लेकर मर्चेंट बैंकरों के साथ पहले ही कई दौर की बातचीत हो चुकी है।

वहीं सरकार ने हाल में सेबी को कहा है कि वह 3 हफ्ते के भीतर एलआईसी आईपीओ से जुड़े दस्तावेजों को परखने का काम खत्म कर ले, ताकि सरकार इसे चालू वित्त वर्ष में ही पूरा कर सके।

सरकार ने एलआईसी के आईपीओ से करीब 1 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। ये सरकार के वित्त वर्ष 2021-22 के 1.75 लाख करोड़ रुपये के विनिवेश लक्ष्य का हिस्सा है। हालांकि सरकार एलआईसी में अपनी हिस्सेदारी को एक से ज्यादा चरणों में बेच सकती है। इस आईपीओ का एक हिस्सा कंपनी के पॉलिसीधारकों के लिए रखा गया है।

बजट से पहले मिली बड़ी राहत, सस्ता हुआ LPG सिलेंडर

LIC IPO देश का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। हाल में Paytm ने 18,300 करोड़ रुपये का आईपीओ पेश किया था, जो देश के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है। वहीं इससे पहले कोल इंडिया ने 15,000 करोड़ रुपये का आईपीओ पेश किया था।

Exit mobile version