Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

टीचर बनने का है अरमान, तो 13 मई से पहले यहां करें आवेदन

Bihar Teacher

Bihar Teacher

नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (Teacher) के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार APPSC की आधिकारिक साइट appsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 मई,2022 तक है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 259 पदों पर भर्तियां निकाली गई है।

इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 259 पदों को भरा जाएगा। इसमें अंग्रेजी के 22 पद, हिन्दी के 22 पद, पॉलिटिकल साइंस के 11 पद, जियोग्राफी के 17 पद, इकोनॉमिक्स के 11 पद, हिस्ट्री के 11 पद, मैथमेटिक्स के 21 पद, फिजिक्स के 69 पद, केमिस्ट्री के 43 पद, बायोलॉजी के 16 पद, एग्रीकल्चर के 9 पद और हॉर्टिकल्चर के 7 पद शामिल हैं।

CBSE ने 10वीं-12वीं एग्जाम के इस पैटर्न में किया बदलाव, पढे पूरी खबर

शैक्षणिक योग्यता

जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं उनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में बी.एड के साथ द्वितीय श्रेणी स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। हालांकि, उम्मीदवार जो अंतिम सेमेस्टर / वर्ष की परीक्षा में उपस्थित हुए हैं या उपस्थित हो रहे हैं, वे भी आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

चयन प्रक्रिया

इन पदों के लए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के बाद होगा। लिखित परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे। पेपर I और पेपर II प्रत्येक 100 अंकों का होगा। इसमें क्वालीफाई करने के लिए आवेदक को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33 प्रतिशत और कुल स्कोर में न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।

जानें आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले एपीएसटी आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपये और अन्य आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये है। इस भर्ती से संबंधित अधिक विवरण के लिए उम्मीदवार APPSC की आधिकारिक साइट पर जारी नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

Exit mobile version