Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

10वीं पास वालों के लिए DRDO में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी

DRDO

recruitment in DRDO

नई दिल्ली। देश के रक्षा उत्पादों को तैयार करने का जिम्मा डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) के हाथ में है। यही वजह है कि जब भी देश के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों की बात होती है, तो डीआरडीओ (DRDO)  का नाम सबसे ऊपर आता है। ऐसे में इस संस्थान के लिए काम करना अपने आप में ही गर्व की बात है। अगर आप भी इस संस्थान में काम करना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, डीआरडीओ (DRDO)  ने डिफेंस रिसर्च टेक्निकल कैडर (डीआरटीसी) के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।

डीआरडीओ  (DRDO) ने कुल मिलाकर 1901 DRDO CEPTAM-10 खाली पदों को भरेगी, जिसमें सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट (बी) (एसटीए-बी) और टेक्निशियन-ए (टेक-ए) के पद भी शामिल हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस की शुरुआत 3 सितंबर को होगी, जो 23 सितंबर तक चलने वाली है।

उम्मीदवार डीआरडीओ की ऑफिशियल वेबसाइट drdo.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। रिक्रूटमेंट प्रोसेस, एलिजिबिलिटी और सेलेक्शन टेस्ट के बारे में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

डीआरडीओ (DRDO)  भर्ती के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है?

सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट-बी: एसटीए-बी पद पर अप्लाई करने के लिए एलिजिबिल होने के लिए उम्मीदवार के पास साइंस में बैचलर डिग्री होनी चाहिए या फिर इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस और संबंध विषयों में डिप्लोमा होना चाहिए।

टेक्निशियन ए: उम्मीदवार 10वीं पास या फिर इसके बराबर की शिक्षा रखने वाला होना चाहिए। इसके अलावा, उसके पास एक मान्यता प्राप्त इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (ITI) से मिला सर्टिफिकेट होना चाहिए।

कैसे करें अप्लाई?

डीआरडीओ में अप्लाई करने के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट www.drdo.gov.in पर जाएं।

CEPTM Recruitment Link पर क्लिक करिए।

अगले स्टेप के तौर पर खुद को रजिस्टर करिए।

सभी जरूरी जानकारियों के साथ एप्लिकेशन फॉर्म को फिल करिए।

आखिर में सभी जानकारियों को चेक करने के साथ ही सब्मिट कर दीजिए।

एप्लिकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर इसका प्रिंट निकाल लीजिए।

क्या है सेलेक्शन प्रोसेस?

सेलेक्शन प्रोसेस एक मल्टी-लेवल प्रोसेस के जरिए किया जाएगा, जिसमें उम्मीदवारों को शॉर्ट लिस्ट कर सीबीटी मोड में एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों की फाइनल मेरिट लिस्ट CEPTAM द्वारा बनाई जाएगी, जो इसे लैब्स, प्रतिष्ठानों में संबंधित नियुक्ति अधिकारियों को देगी। इसके बाद उम्मीदवारों को अप्वाइंटमेंट लेटर दिए जाएंगे। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन जैसी सभी जरूरी पूर्व-नियुक्ति औपचारिकताएं पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को नौकरी के लिए उनके पद सौंपे जाएंगे।

Exit mobile version