Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रेलवे में निकली बंपर भर्ती, 10वीं पास के लिए भी नौकरी का मौका

Railway

Railway Recruitment

रेलवे (Railway) में नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन का बेहतरीन मौका है। पश्चिम मध्य रेलवे (WCR) ने बड़े स्तर पर भर्तियां निकाली हैं। पश्चिम मध्य रेलवे की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, अप्रेंटिस के 2521 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक एंव योग्य  उम्मीदवार 17 दिसंबर तक आधिकारिक वेबसाइट wcr.indianrailways.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

रिक्त पदों की संख्या

आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस प्रक्रिया के माध्यम से रेलवे (Railway) में अप्रेंटिस के 2521 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी। जिसमें, सामान्य वर्ग के लिए 1046 पद, अनुसूचित जाति के लिए 375 पद, अनुसूचित जनजाति के लिए 181 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 674 पद और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 245 पद शामिल हैं।

जरूरी योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ कक्षा 10वीं पास होना चाहिए और संबंधित ट्रेड में आईटीआई (एनसीवीटी/ एससीवीटी से संबद्ध) होना चाहिए। वहीं, न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

पश्चिम मध्य रेलवे (WCR) में अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। इस मेरिट लिस्ट के जरिए ही उम्मीदवारों को भर्ती के लिए शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

पश्चिम मध्य रेलवे (WCR) की अप्रेंटिस भर्ती के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि महिलाओं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

Exit mobile version