Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

10वीं पास के लिए बंपर वैकेंसी, बिना परीक्षा के मिलेगी सरकारी नौकरी

Railway

Railway Recruitment

सेंट्रल रेलवे भर्ती (Railway Recruitment) की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसके अनुसार सेंट्रल रेलवे में अपरेंटिस के हजारों पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इस पद पर आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट rrccr.com पर जाना होगा। इन पदों को भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु कर दी गई है।

अपरेंटिस के पद पर निकली इस वैकेंसी में आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 सितंबर है। इस भर्ती प्रक्रिया के अनुसार सेंट्रल रेलवे में अपरेंटिसशिप के कुल 2409 पदों को भरने का टारगेट रखा गया है। इस वैकेंसी में आवेदन करने का तरीका नीचे देख सकते हैं।

Railway CR वैकेंसी डिटेल्स

सेंट्रल रेलवे में निकली इस भर्ती के तहत मुम्बई कलस्टर के 1649 पद और पूणे कलस्टर के 152 पदों पर भर्तियां होंगी। इसके अलावा, सोलापुर कलस्टर के 76 पद, भुसावल कलस्टर के 418 पद और नागपुर कलस्टर के 114 पद भरे जाने है।

योग्यता और उम्र सीमा

इस पद पर आवेदन करने के लिए छात्रों को मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं पास होना अनिवार्य है। 10वीं में कुल 50 फिसदी अंक होने चाहिए। साथ ही छात्रों के पास सम्बंधित ट्रेड में आईटीआई का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार छात्रों की उम्र इस पद के लिए 15 से 24 साल के बीच होनी चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस

इस वैकेंसी की खास बात यह है कि इन पदों पर सिलेक्शन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। मेरिट लिस्ट मैट्रिक यानी 10वीं में प्राप्त अंकों के प्रतिशत (न्यूतम 50 फिसदी कुल अंकों के साथ) और जिस ट्रेड में अप्रेंटिसशिप करना है, उसमें आईटीआई अंको के बेस्ड पर बनाई जाएगी।

स्टाइपेंड एंड रजिस्ट्रेशन फीस

अपरेंटिस के पद पर जिन उम्मीदवारों का सिलेक्शन हो जाता है। उनको स्टाइपेंड के तौर पर हर महीने 7 हजार रुपये दिया जाएगा। इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए फीस 100 रुपये है। छात्र ऑनलाइन माध्यम के जरिए फीस दे सकते है। जैसे की डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग और एसबीआई चालान के जरिए फीस भर सकते है। आवेदन करने से पहले छात्र इससे जुड़े सारी नोटिफिकेशन को सावधानीपूर्वक पढ़ लें।

Exit mobile version