Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

फेस पर ब्लीच के बाद होती है जलन, इन टिप्स से मिलेगा आराम

Gold Bleach

Gold Bleach

गर्मियों के इन दिनों में त्वचा को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं जहां गंदगी और धूल के कारण चेहरे पर टैनिंग (tanning) और ब्लैकहेड्स (blackheads) की समस्या पनपने के साथ ही रंगत ढलने लगती है जिससे छुटकारा पाने के लिए ब्लीच (bleach) का इस्तेमाल किया जाता हैं। ब्लीचिंग क्रीम में कई तरह के केमिकल होते हैं जो सांवला बनाने वाले मेलेनिन की मात्रा कम करते हैं।

चेहरे पर ब्लीच (bleach) करने से जहां एक तरफ त्वचा की टैनिंग दूर होती है वहीं दूसरी तरफ ये स्किन टोन को भी निखारता है। लेकिन कई बार ब्लीच लगाने के बाद स्किन पर जलन की समस्या होती हैं। ऐसे में आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं जो इस जलन से आराम दिलाने में आपकी मदद करेंगे। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

एलोवेरा

आप स्किन की जलन, खुजली शांत करने के लिए एलोवेरा यूज कर सकती हैं। इसके लिए फ्रेश एलोवेरा के पत्ते को धोकर काट लें। इसके बाद इसकी जेल निकालकर उसे प्रभावित जगह पर मसाज करते हुए लगाएं। 5 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसमें मौजूद कुलिंग प्रॉपर्टीज स्किन को शांत करने ठंडा करने में मदद करेंगे।

शहद

आमतौर पर सभी घरों में शहद जरूर रखा होता है। क्योंकि शहद भारतीय रसोई का और औषधियों का अहम हिस्सा है। ऐसे में त्वचा पर जब कोई समस्या हो और आपको यह समझ ना आए कि इसका इलाज क्या है तब आप बेफिक्र होकर शहद लगा सकती हैं। यह आपकी त्वचा को तुरंत राहत देने के साथ ही अंदरूनी कोशिकाओं को हील करने का काम भी करता है। साथ ही हर तरह की त्वचा के लिए पूर्ण रूप से सुरक्षित भी है।

चंदन पाउडर

चंदन के लेप में भी त्वचा को ठंडक पहुंचाने वाले गुण होते हैं। इसके लिए आप चंदन पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर कुछ देर के लिए चेहरे पर लगा लें। ऐसा करने से चेहरे को जो ठंडक मिलेगी वो जलन का असर दूर कर देगी।

आलू के छिलके

स्किन की जलन, खुजली, रैशेज दूर करने के लिए आलू के छिलके कारगर माने गए हैं। इससे स्किन ठंडी, हाइड्रेटिंग और रिफ्रेशिंग होती हैं। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फ्लामेटरी गुण स्किन को शांत करने में मदद करते हैं। इसके लिए आलू के छिलकों को धोकर उसे प्रभावित जगह पर लगाकर लेट जाएं। आपको 10 मिनट तक इसे लगाना है। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

गुलाबजल

गुलाजबल ज्यादातर घरों में रखा होता है। ऐसे में जब भी त्वचा पर असहजता हो या किसी भी प्रकार की जलन या खुजली हो तो आप सबसे पहले गुलाबजल का उपयोग कर सकती हैं। क्योंकि या आपकी त्वचा की कोशिकाओं को इंस्टेंट रिलीफ तो देता ही है, साथ ही स्किन को साफ करने क काम भी करता है। यानी जो प्रॉडक्ट आपने लगाया है, वह तुरंत डायल्यूट हो जाएगा, जिससे आपकी त्वचा पर होने वाली जलन तुरंत कम हो जाएगी। फिर आप ऊपर से कोई अन्य ऐंटी-एलर्जिक क्रीम लगा सकती हैं।

Exit mobile version