Asian games 2018: विनेश फोगाट गोल्ड जीत बनी पहली भारतीय महिला पहलवान

एशियन गेम्सएशियन गेम्स

नई दिल्ली। Asian games में विनेश फोगाट ने इतिहास रचते हुए 50 किग्रा फ्री स्टाइल कुश्ती में गोल्ड मेडल को अपने नाम कर लिया है। इस उपलब्धि के साथ वह पहली भारतीय महिला पहलवान बन चुकी हैं, जिन्होंने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किया हो। गोल्ड मेडल के लिए खेले गए मुकाबले में जापान की इरी युकी को विनेश ने 6-2 से मात दी। बता दें कि  एशियाई खेलों में अभी भारत ने अभी तक केवल दो ही गोल्ड मेडल अपने नाम किए हैं। बता दें की दोनों ही पदक कुश्ती से मिले हैं। इससे पहले रविवार को बजरंग पूनिया ने इन खेलों का पहला गोल्ड मेडल जीता था।

एशियन गेम्स

पैर में दर्द  होने के बावजूद विनेश ने जीती सभी बाउट

आपको बता दें की भारत की विनेश जब सोमवार को अपनी बाउट में उतरीं, तो वह पैर में दर्द की समस्या से जूझ रही थीं। इसके बावजूद उन्होंने अपनी सभी बाउट जीतीं और विरोधी रेसलर को कोई भी मौका नहीं दिया। इससे पहले सेमीफाइन में उन्होंने कोरिया की पहलवान किम को बुरी तरह हारा दिया था। विनेश ने इस मुकाबले में किम को कोई मौका ही नहीं दिया और बाउट शुरू होते ही कुछ ही पलों में 11 अंक बटोर कर तकनीकी आधार 11-0 से मुकाबला अपने नाम कर लिया था।

एशियन गेम्स

ये भी पढे : Asian Games 2018 : फाइनल में पहुंचे बजरंग पूनिया, कुश्ती में भारत का मेडल पक्का 

Asian games के इस मुक़ाबले में रियो ओलिंपिक का लिया बदला

भारत की ओर से विनेश ने दिन की शुरुआत करते हुए चीन की सुन को हरा दिया। उन्होंने इस हार के साथ रियो ओलिंपिक की कड़वी यादों को भी पीछे छोड़ दिया जब चीनी खिलाड़ी के खिलाफ मुकाबले में पैर में चोट लगने की वजह से विनेश मुकाबला हार गई थीं। इस बार विनेश ने विरोधी खिलाड़ी को कोई भी मौका नहीं दिया और उसे 8-2 से हराया दिया।

केवल 75 सेकेंड चला सेमीफाइनल मैच

उन्होंने कोरिया को अगली बाउट में हजुंगजू किम को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हरा दिया। साथ ही उनका सेमीफाइनल मैच केवल 75 सेकेंड चला और वह ‘फितले’ दांव के साथ फाइनल में पहुंचीं। वह 4-0 से आगे थीं और फिर तीन बार विरोधी खिलाड़ी को पलट दिया। अपने पहले ही एशियाई खेल में साक्षी का सेमीफाइनल तक का सफर आसान रहा और उन्होंने थाइलैंड श्रीसोम्बत (10-0) और अयालुम कस्सीमोवा (10-0) को आसानी से मात दी।

loading...

You may also like

अरविंद केजरीवाल ने अमित शाह को दी खुली बहस की चुनौती

नयी दिल्ली। सीएम अरविंद केजरीवाल ने भाजपा अध्यक्ष