Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कैबिनेट ने दी PM मित्र योजना को मंजूरी, 7 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

नई दिल्ली। कपड़ा उद्योग के लिए आज कैबिनेट ने मित्र योजना पर मुहर लगा दी। इस स्कीम के तहत पूरे देश में 7 मेगा इन्वेस्टमेंट टेक्सटाइल पार्क तैयार किए जाएंगे। टेक्सटाइल मेगा पार्क पर करीब 4500 करोड़ रुपए खर्च होंगे। आज की बैठक में कपड़ा उद्योग के लिए क्या कुछ फैसले लिए गए है, इसकी जानकारी वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और अनुराग सिंह ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी।

वहीं, अनुराग ठाकुर ने कहा कि, टेक्सटाइल इंडस्ट्री के लिए PM मित्र योजना को शुरू किया गया है। इसके लिए पूरे देश में 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क तैयार किए जाएंगे। इसके लिए 4445 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इससे टेक्सटाइल और मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में बहुत बड़ी क्रांति आएगी। पीयूष गोयल ने कहा कि कपड़ा उद्योग में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने सात प्रमुख फैसले लिए हैं। इनमें से छह फैसले पहले ही किए जा चुके हैं। आज इस उद्योग के लिए सातवां फैसला लिया गया है।

PM मोदी ने ‘स्वामित्व योजना’ के तहत लाभार्थियों को सौंपे ई-प्रापर्टी के दस्तावेज

पीयूष गोयल ने कहा कि कपड़ा उद्योग के लिए PM मित्र योजना को आज शुरू किया जा रहा है. सरकार इसके लिए ‘5F’ कॉन्सेप्ट पर काम कर रही है। वर्तमान में कपड़ा उद्योग इंटीग्रेटेड नहीं है। इसमें प्रोडक्शन कहीं और होता है, कच्चा माल कहीं और से आता है। इस तरह इसकी कॉस्टिंग काफी बढ़ जाती है। टेक्सटाइल पार्क की मदद से कपड़ा उद्योग के लिए सारा काम इंटीग्रेटेड हो जाएगा।

अगले पांच सालों में इसके लिए 4445 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. सात टेक्सटाइल पार्क के लिए 10 राज्यों ने इंट्रेस्ट दिखाया है। इस पार्क के तैयार होने पर 7 लाख डायरेक्ट और 14 लाख इनडायरेक्ट रोजगार पैदा होंगे। एक पार्क को तैयार करने में करीब 1700 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। ये पार्क करीब 1000 एकड़ में फैला होगा।

Exit mobile version