Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पीएम की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक, कई अहम फैसलों पर लगी मुहर

नई दिल्ली। आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की अहम बैठक हुई। इससे पहले मंगलवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में काउंसिल ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक हुई थी। इस बैठक में पीएम ने विकास योजनाओं का जायजा लिया था। आज की बैठक में लिए गए फैसले को लेकर पीयूष गोयल और अनुराग ठाकुर ने जानकारी दी।

कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले

वहीं, अनुराग ठाकुर ने कहा कि, आज की बैठक में रेलवे और शिक्षा संबंधी कई फैसले लिए गए हैं। कैबिनेट ने पीएम पोषण स्कीम को शुरू करने का फैसला किया है। इस स्कीम के तहत 11.2 लाख से ज्यादा सरकारी स्कूलों के बच्चों को मुफ्त में दिन का खाना मिलेगा।

ये स्कीम 5 सालों के लिए चलाई जाएगी और इसके लिए सरकार ने 1.31 लाख करोड़ रुपए खर्च करने का फैसला किया है। स्कीम वर्तमान में जारी मिड-डे मील को रिप्लेस करेगी। इस स्कीम को केंद्र राज्यों की मदद से चलाएगा, हालांकि ज्यादा दायित्व और हिस्सा केंद्र सरकार का होगा।

नीमच रतलाम सिंगल लाइन का होगा दोहरीकरण

अनुराग ठाकुर ने कहा कि, यूनियन कैबिनेट ने नीमच-रतलाम ट्रैक को डबल करने का फैसला किया है। इस काम में 1096 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। इसके अलावा राजकोट-कानालुस लाइन को भी डबल करने का फैसला किया गया है। इस काम को पूरा करने में करीब 1080 करोड़ का खर्च आएगा।

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि मोदी सरकार निर्यात को बढ़ावा देने को लेकर काफी प्रयत्नशील है। उद्योग क्षेत्र में मैनुफैक्चरिंग पर कई निर्णय लिए गए हैं। 1 साल में आत्मनिर्भर भारत के तहत निर्यात पर फोकस किया गया है। चालू वित्त वर्ष में 21 सितंबर तक देश मे 185 बिलियन डॉलर का निर्यात हुआ है जो 6 महीने का रिकॉर्ड है।

Exit mobile version