Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

‘LIC’ में ‘IPO’ सब्सक्रिप्शन के लिए 9 मई तक लगा सकेंगे बोली

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) बुधवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया। देश के इतिहास का सबसे बड़ा एलआईसी के आईपीओ में खुदरा एवं संस्थागत निवेशक 9 मई, 2002 शाम 5 बजे तक निवेश करने के लिए बोली लगा सकेंगे।

4 मई से कर सकेंगे LIC के IPO में निवेश

एलआईसी (LIC)का आईपीओ (IPO)खुलने के साथ ही इसमें निवेश करने वाले निवेशक इस पर टूट पड़े। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बोली की प्रक्रिया शुरू होने के महज दस मिनट के भीतर ही 16 से ज्यादा शेयरों के लिए बोली मिल गई।

ईद के मौके पर शेयर बाजार बंद, जाने कब से होगा कारोबार

इससे पहले एंकर निवेशकों से एलआईसी (LIC) ने 2 मई को 5620 करोड़ रुपये जुटाया था। इसके निवेशकों के लिए 949 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की दर पर 5.92 करोड़ शेयर आरक्षित थे।

LIC, IPO

सरकार ने एलआईसी (LIC) ने निर्गम के लिए शेयर का मूल्य दायरा 902-949 रुपये तय किया है। इसमें मौजूदा पॉलिसीधारकों एवं एलआईसी के कर्मचारियों के लिए कुछ शेयर आरक्षित है। खुदरा निवेशकों एवं पात्र कर्मचारियों को 45 रुपये प्रति शेयर और पॉलिसीधारकों को 60 रुपये प्रति शेयर की छूट दी जाएगी। सरकार का लक्ष्य इससे अपने 3.5 फीसदी शेयरों की बिक्री करके 21,000 करोड़ रुपये जुटाना है।

उल्लेखनीय है कि सरकार एलआईसी (LIC) में आईपीओ (IPO) के तहत अपने 22,13,74,920 शेयरों की बिक्री करेगी। कंपनी के शेयर आईपीओ (IPO) के बंद होने के एक हफ्ते बाद 17 मई, 2022 को शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होंगे।

IPO : निवेशकों को मिलेगा बंपर लाभ, आएंगे एक के बाद एक 9 आईपीओ

Exit mobile version