घर पर भी बना सकते हैं नाखूनों को सुंदर

- in फैशन/शैली

नेल्स की सफाई करना आपके लिए बहुत जरुरी होता है ताकि आपके लुक के साथ साथ आपके हाथ भी सुंदर दिखाई दें, लेकिन इसके लिए आपको बार बार पार्लर जाने की जरूरत नहीं है. इन्हें सुंदर आप घर पर ही बना सकते हैं. उसके लिए आपको कुछ टिप्स अपनानी होंगी जिन्हे हम बताने जा रहे हैं. अगर इनमें फंसी गंदगी रह जाए तो यह कई बीमारियों की वजह बन जाती है. कुछ आसन से टिप्स के बारे में जिनसे आप अपने नाखूनों को सुन्दर और मजबूत बना सकों.

* अगर आपके नाखूनों पर धब्बे पड़ गए हो या पीले हो तो नीबूं का रस और एक कप ताजा पानी कटोरी में डाल कर इस घोल से नाखूनों को अच्छी तरह धोए.

* नाखूनों को सुंदर, मजबूत व लंबे करने के लिए रोजाना सोने से पहले नाखूनों पर जैतून का तेल लगा कर 20 बार आपस में रगडे.

* नाखूनों की देखभाल के लिए, अपने पैरों और हाथों की सभी उंगलियों को गुनगुने सरसों के तेल में भिगाऐं. ऐसा लगभग 8 से 10 मिनट के लिए करें. इसके बाद, सभी नेल्स को धीरे – धीरे मसाज करें, इससे उनमें रक्त का संचार बढ़ जाएगा और वह स्वस्थ हो जाएगें. नाखूनों को फिट और स्ट्रांग बनाने के लिए यह कार्य हर दिन करना जरूरी है.

* अपने नाखूनों में गंदगी जैसे काले मैल को जमने न दें. अगर आप कभी अपने नाखूनों में गंदगी के निशान देखते हैं तो इनकी तह में जमें मैल को किसी ब्रश या पतली सींक में रूई लगाकर, इनकी मदद से सफाई करते रहे.

* बेकिंग सोडे के साथ नीबू का रस मिलाएं. 10 मिनट बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें.

* दूध से सिर्फ हड्डियां ही नहीं बल्कि नाखून भी मजबूत होते हैं. दूध में अंडे का पीला भाग मिलाएं और नाखूनों को उसमें डुबोकर रखें.

* फिटकरी की मालिश से भी नाखून मजबूत और शाइनी होते है. इसी के साथ नेल का पीलापन भी दूर होता है. नमक वाले गुनगुने पानी में उंगलियां डालने से भी फायदा होता है.

* नेल्स की चमक पाने के लिए रात को रोज सोने से पहले पेट्रोलियम जेली से नाखूनों की मसाज करें. ऐसा करने से नाखूनों की ड्राइनेस कम होगी और चमक बरकरार रहेगी.

Loading...
loading...

You may also like

ये है हरियाणा की स्टार डांसर सपना चौधरी की जिंदगी के रहस्य

🔊 Listen This News हरियाणा। हरियाणाकी स्टार डांसर सपना