Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आईटीआई में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान

लखनऊ| आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों का इंतजार अब खत्म हो गया है। यहां प्रवेश के लिए 23 अगस्त तक आवेदन करने का मौका है। कोरोना संक्रमण के चलते प्रवेश मेरिट के आधार पर होगा। प्रदेश भर में राजकीय आईटीआई के 70 और प्राइवेट आईटीआई के 58 ट्रेड मिलाकर कुल 4,92,307 सीटों पर दाखिले के लिए आवेदन होंगे। संस्थान की वेबसाइट www.scvtup.in पर आवेदन किए जा सकते हैं।

विधानसभा सत्र से पहले सीएम गहलोत का विधायकों के नाम पत्र

आईटीआई लखनऊ मंडल संयुक्त निदेशक एससी तिवारी के मुताबिक प्रदेश के राजकीय आईटीआई में केंद्र और राज्य सरकार से जुड़े पाठ्यक्रम मिलाकर कुल 1,20,575 सीटें हैं। जबकि प्राइवेट आईटीआई में केंद्र सरकार के पाठ्यक्रम से जुड़ी 3,71,732 सीटें हैं। इन पर दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एससीवीटी) ने शुरू कर दी है। पहले चरण की यह प्रक्रिया 23 अगस्त तक चलेगी। सीटों के सापेक्ष आवेदन आने के बाद एससीवीटी 10 दिन में मेरिट सूची जारी करेगा। काउंसिलिंग प्रक्रिया में जिन अभ्यर्थियों को राजकीय आईटीआई नहीं मिलेंगे उन्हें अपग्रेड के लिए दोबारा फॉर्म भरना होगा। इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

रोजगार दो, मोदी सरकार!, वीडियो शेयर कर राहुल गांधी ने कसा तंज

ऑनलाइन जमा होगा शुल्क

अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा। प्रवेश प्रक्रिया में पहली बार आवेदन प्रक्रिया को ओटीपी आधारित बनाया गया है। आवेदन करते समय अभ्यर्थी के मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसके बाद ही फॉर्म जमा होंगे। सामान्य और पिछड़ा वर्ग को 250 रुपए और एससी/एसटी अभ्यर्थियों को 150 रुपए शुल्क जमा करना होगा।

Exit mobile version