Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कई मुश्किल काम आसान बना सकता हैं मोमबत्ती का मोम, जानें और आजमाए

use of candles

use of candles

घरों में अक्सर जब भी रात को बिजली चली जाती है तो हम मोमबत्ती का सहारा लेते है , हांलाकि अब यह जगह मोबाइल की टॉर्च ने ले ली हैं। लेकिन आज भी किसी भी समारोह में केक काटते समय मोमबत्ती का इस्तेमाल ही किया जाता हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि मोमबत्ती का मोम आपके कई मुश्किल कामों को आसान करने में आपकी मदद करता हैं। जी हाँ, मोम की मदद से कई उपयोगी कार्यों को संपन्न किया जाता हैं। आज हम आपको उन्हीं कामों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते है मोम के इन अनोखे कामों के बारे में।

– अगर आप कोई ऐसा काम कर रहें है जिसमें आपके हाथ गंदे होते हैं, तो आप मोम को नाखूनों पर लगाकर उन्हें पेंट, डर्ट या अन्य किसी भी गन्दगी से बचा सकते हैं।

– मोम से लेदर की बनी हुई सभी चीजो कि साफ सफाई आसानी से हो जाती हैं। इसमें पिघला हुआ मोम काम में लिया जाता हैं।

– अगर आपके बैग या पेंट की जिप जाम हो गयी है या जिपर अच्छे से स्लाइड नहीं हो पा रहा , तो मोम को जिपर के अपोजिट साइड पर रगड़ें और फिर से जिपर को ट्राई करें, जिपर अच्छे से स्लाइड करेगा।

– कई बार होता है कि तालें में जंग लग जाता हैं, और वो जाम हो जाता हैं, तो इस स्तिथि में अंतिम रास्ता तालें को तोड़कर ही निकाला जाता हैं, लेकिन तालें को तोड़ने की जगह आप तालें कि चाबी पर अच्छे से मोम रगड़ें, फिर से चाबी को तालें में लगाकर घुमाएँ, इससे ताला खुल जायेगा ।

– अगर दरवाजा भी जाम हो गया है और काफी आवाज़ करता है तो उसे ठीक करने के लिए, मोमबत्ती का मोम रगड़ें।

Exit mobile version