Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ये छोटी सी चीज आपकी स्किन के लिए लाभकारी, जानें कैसे

cardamom for skin whitening

cardamom for skin whitening

चाय की चुस्कियों की बात हो या मिठाइयों की खुशबू हम सभी को हरी इलायची (cardamom) की सुगंध बहुत पसंद है। हम आए दिन किसी न किसी रूप में हरी इलायची का सेवन करते हैं। यह सिर्फ हमारे व्यंजनों को सुगंध ही प्रदान नहीं करती है, बल्कि उनके स्वाद को भी बढ़ाती है। हम अपने रोजाना के जीवन मे इलायची का खूब सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी उसके लाभों के बारे में जानने की कोशिश की है? यह जितनी हमारे व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए फायदेमंद है उतनी ही यह हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है।

इलायची में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। जो कि हमारी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। यह त्वचा की एलर्जी का इलाज करने में मदद करता है, साथ ही आपकी त्वचा की रंगत में भी सुधार करता है। ऐसे में इलायची के त्वचा संबंधी लाभों के बारे में जानना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। हम आपको इलायची के आपकी त्वचा संबंधी 5 लाभों के बारे में बता रहे हैं।

  1. रंगत में सुधार करती है हरी इलायची

इलायची का एक फायदा यह है कि यह आपको एक गोरी त्वचा प्रदान करती है। इलायची का तेल (Cardamom essential oil) आपकी त्वचा से दाग-धब्बों को हटाने में मदद करता है। जिससे कि आपकी त्वचा की रंगत में सुधार होता है। आप इसके लिए उन ब्यूटी प्रोडक्ट्स को भी खरीद सकती हैं, जिनमें इलायची या इलायची का तेल शामिल होता है। साथ ही आप इलायची का पाउडर बनाकर, इसे शहद में मिलाकर एक फेस मास्क भी तैयार कर सकती हैं और इसे अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकती हैं।

  1. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है

इलायची में विटामिन सी होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। यह पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। साथ ही इस मसाले में फाइटोन्यूट्रिएंट्स की कई परतें होती हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर सकती हैं और आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाता है।

  1. क्लीयर स्किन पाने में मदद करती है

इलायची शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इलायची के दानों को चबाने से आपके शरीर को डिटॉक्स किया जाता है, जिससे आपकी त्वचा साफ होती है।

  1. होठों की केयर करती है छोटी इलायची

इलायची के तेल को अक्सर ब्यूटी प्रोडक्टस में शामिल किया जाता है, खासकर जिन्हें होठों पर लगाया जाता है जैसे कि लिप बाम। जिससे कि वह आपके होठों को स्मूथ और खुशबूदार बनाने में मदद कर सकें।

Exit mobile version