सावधान! हैकरों के हो सकते हैं विशेष ऑफर व अनजाने मैसेज

cyber crimeसावधान! हैकरों के हो सकते हैं विशेष ऑफर व अनजाने मैसेज
Loading...

गोरखपुर। जी हां, सोशल मीडिया व गूगल पर विशेष ऑफर व किसी अनजाने लिंक को क्लिक न करें, क्योंकि गलती की एक क्लिक दुनिया के कोने-कोने में बैठे शातिर हैकरों तक आपको गोपनीय जानकारी पहुंचा सकती है । साइबर क्राइम के शातिर अपराधी कई प्रकार के मैसेज भेजकर ठगी का धंधा करने से बाज नहीं आ रहे हैं। बढता साइबर क्राइम लोगों के रोज एक नई मुसीबत पेश कर रहा, जिससे सावधानी ही बचाव है ।

सोशल मीडिया व गूगल पर अनजाने मेसेज व ऑफर से रहे सावधान

सूत्र बताते हैं कि साइबर क्राइम के माहिरों ने लोगों को अपने जाल में फसाने के लिए मैसेज के नीचे कोई लिंक दिए हुए हैं जिनके क्लिक करने पर सूचनाएं लॉगिन करने के ऑप्शन दिए गए हैं यदि लॉगइन भर दिया जाता है तो लॉगिन करने वाले व्यक्ति की पर्सनल जानकारी शातिरों तक पहुंचने में देर नहीं लगती। इसलिए सावधान रहने की जरूरत है।

सोशल मीडिया पर फर्जी मैसे भेज हो रही ठगी

गूगल व सोशल मीडिया समेत काल करके विशेष ऑफर के बहाने लालच परोस कर ठगी की जा रही है। एक मामले में दोनों लिंक कोड के बारे में जानकारी ली गई तो दोनों ही फर्जी पाए गए यदि लिंक कोड कोई खोलता है और उसमें मांगी जानकारी भरता है तो ठगी का शिकार हो सकता है । इससे स्पष्ट होता है कि इस साइबर अपराधियों द्वारा आपकी पर्सनल जानकारी एकत्र करने के लिए ऐसा किया जा रहा है। जब तक किसी भी लिंक की सत्यता की पुख्ता जानकारी ना हो जाए तब तक अपना कोई भी व्यक्तिगत डेटा कहीं पर भी फीड न करें, अन्यथा ठगी के शिकार हो सकते हैं।

धोखाधड़ी का शिकार होने पर सबसे पहले यह करें-

सबसे पहले अपने पेटीएम और टोल फ्री नंबर पर कॉल करके ब्लॉक कराएं। अपने बैंक खाता का डेबिट फ्रीज करा कर सकते हैं जितनी जल्दी हो इतनी जल्दी साइबर क्राईम सेल को सूचित करें अपने साथ में अपने बैंक खाते की पासबुक अपडेट करा कर एटीएम को साथ ले जाएं। एटीएम को किसी के कहने को तोड़ना नहीं चाहिए । अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं उसका पासवर्ड नियमित अंतराल पर प्रत्येक ट्रांजैक्शन के बाद चेंज कर देना चाहिए।

Loading...
loading...

You may also like

Bigg Boss 13 के फ़िनाले में दलजीत कौर का दिखा हॉट ब्लैक लुक

Loading... 🔊 Listen This News नई दिल्ली। सलमान