Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

विटामिन सी से भरपूर फूलगोभी, पाचन तंत्र के साथ-साथ कई चीजों में है लाभदायक

cauliflower

फूलगोभी

फूलगोभी बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद होती है। यह एक सब्जी ही नही विटामिन सी का खजाना भी है। फूलगोभी में मौजूद विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। यह अपने एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव के कारण आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और शरीर को कई तरह के संक्रमणों और बीमारियों से बचाता है।

फूलगोभी पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है। 100 ग्राम फूलगोभी में 92 ग्राम पानी होता है। इसका मतलब है कि यह वेजी आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकती है। यह फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है, जो कि कब्ज से बचाव और पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए जरूरी है। साथ ही गोभी में ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक पदार्थों का एक समूह भी पाया जाता है, जो कि आपके पाचन प्रणाली को सही रखता है। फूलगोभी का विटामिन-सी आपको सर्दी-जुकाम जैसे मौसमी फ्लू से बचा सकता है।

जहां इसका ये विटामिन सी आपके स्किन के लिए भी फायदेमंद है, वहीं इसके हाई कार्ब्स इसे नाश्ते में खाने के लिए बेहतरीन विकल्प बनाती है। इस तरह नाश्ते में फूलगोभी खाना दिन भर के लिए आपको पर्याप्त एनर्जी दे सकता है। फूलगोभी में मौजूद विटामिन-सी कोलेजन के उत्पादन में सुधार कर सकता है।

कोलेजन को एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है, जो कि त्वचा को मॉइस्चराइजिंग गुण प्रदान करता है। सर्दियों में इसे खाना, आपकी त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं यह बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर नजर आने वाली समस्याओं जैसे कि ड्राईनेस और झुर्रियों के प्रभाव को भी कम कर सकता है। फूलगोभी कोलिन का एक अच्छा स्रोत है, जो कि ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देता है।

फूल गोभी खाने से आपकी याददाश्त, मूड, मांसपेशियों पर नियंत्रण, मस्तिष्क के विकास और न्यूरोट्रांसमीटर सिस्टम को सही रखने में मदद मिलती है। इस तरह ये मस्तिष्क को स्वस्थ रखने और आपके मूड को बूस्ट करने का काम करता है।

Exit mobile version