Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जल्द जारी होगी CBSE 10वीं-12वीं डेटशीट, इस वेबसाइट पर करें चेक

CBSE

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) फरवरी-मार्च माह में प्रस्तावित कक्षा 10वीं और 12वीं की डेटशीट बहुत जल्द जारी करने वाला है। परीक्षार्थी cbse.nic.in और cbse.gov.in पर जाकर इससे चेक कर सकेंगे। सीबीएसई बोर्ड की ओर से इसकी पुष्टि की गई है कि कक्षा 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा 2023 (थ्योरी परीक्षा) 15 फरवरी से शुरू होगी। विस्तृत डेटशीट का इंतजार है। प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से शुरू होंगी।  इस बीच सीबीएसई ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फर्जी डेटशीट को लेकर स्टूडेंट्स को सचेत किया है। बोर्ड ने कहा है कि छात्रों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित सूचनाओं पर ही भरोसा करना चाहिए।

CBSE कक्षा 10वीं  12वीं प्रवेश पत्र

– थ्योरी परीक्षा से पहले सीबीएसई कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के प्रवेश पत्र अपलोड करेगा। ये cbse.nic.in या cbse.gov.in पर उपलब्ध होंगे। हालांकि स्टूडेंट्स इन्हें खुद से डाउनलोड नहीं कर सकेंगे। स्टूडेंट्स को स्कूलों से एडमिट कार्ड मिलेंगे।

– CBSE डेटशीट पर अपडेट देखने के लिए ये आधिकारिक वेबसाइट देखें –

cbse.nic.in , cbse.gov.in

– CBSE बोर्ड परीक्षा 2023: प्रैक्टिकल परीक्षा

बोर्ड परीक्षा के छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षा, प्रोजेक्ट वर्क और आंतरिक मूल्यांकन 1 जनवरी से शुरू होगा।

यूपी में अब यूं ही नहीं मिलेगी छुट्टी! टीचर्स के अवकाश लेने के नियमों में होगा बदलाव

बदलेगा CBSE एग्जाम का पैटर्न

CBSE परीक्षा पैटर्न में इस बदलाव के तहत 10वीं में 40 प्रतिशत प्रश्न योग्यता आधारित (कॉम्पिटेंसी बेस्ड) होंगे। 20 प्रतिशत प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे, जबकि 40 प्रतिशत प्रश्न सब्जेक्टिव होंगे। इसी तरह 12वीं में 30 प्रतिशत प्रश्न योग्यता आधारित, 20 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ और बाकी 50 प्रतिशत प्रश्न सब्जेक्टिव होंगे।

Exit mobile version