Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दिन जारी हो सकता है CBSE रिजल्ट, यहां मिलेगी सबसे पहले मार्कशीट

CBSE

CBSE

CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा खत्म हुए 1 महीना होने जा रहा है. ऐसे में स्टूडेंट्स को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. फिलहाल रिजल्ट की तारीखों को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. हालांकि, यह अनुमान है कि CBSE Board 10th 12th Result मई के तीसरे सप्ताह में जारी हो जा सकता है.

CBSE Board परीक्षा देने वाले छात्र अगर अपनी मार्कशीट सबसे पहले चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए Digilocker पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. डिजिलॉकर सभी बोर्ड की मार्कशीट चेक करने का विकल्प देता है. डिजिलॉकर पर CBSE Board Result चेक करने के लिए नीचे बताए स्टेप्स से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

CBSE Result on Digilocker ऐसे करें चेक

मार्कशीट पाने के लिए सबसे पहले Digilocker की ऑफिशियल वेबसाइट- digilocker.gov.in पर जाएं.

स्टूडेंट्स Digilocker Apps भी डाउनलोड कर सकते हैं.

वेबसाइट या एप्प की होम पेज पर MP Board Result Class 10th Class 12th के लिंक पर क्लिक करें.

अगले पेज पर रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ जैसी डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन कर लें.

रजिस्ट्रेशन करने वाले छात्रों की मार्कशीट रिजल्ट जारी होने के बाद उन्हें सबसे पहले हासिल हो जाएगी.

International Press Freedom Day: कलम की मजबूत धार, स्वस्थ लोकतंत्र का आधार

रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ तैयार रखें. एडमिट कार्ड में ये सारी डिटेल्स होंगी. अगर आपका एडमिट कार्ड खो गया है तो अपने स्कूल से संपर्क करें. स्कूल से रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा.

CBSE में इस साल 38 लाख छात्र

इस साल सीबीएसई बोर्ड में 38,83,710 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. उनमें से 21,86,940 छात्रों ने कक्षा 10 और 16,96,770 ने कक्षा 12 की परीक्षाएं दी हैं. इन सभी का रिजल्ट जारी किया जाएगा. रिजल्ट को लेकर डेट बोर्ड की ऑफिशियल ट्विटर हैंडर- @cbseindia29 पर जारी किए जा सकते हैं. छात्रों को सलाह दी जाती है कि इसपर नजर बनाए रखें. इसके अलावा बोर्ड की वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.gov.in पर भी नजर रखें.

 

Exit mobile version