Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड की बोर्ड परीक्षाएं कल से शुरू, नोट कर लें ये महत्वपूर्ण गाइडलाइन्स

UP Board

Board Exams

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं गुरुवार, 15 फरवरी से शुरू हो रही हैं । इन परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के पास फाइनल तैयारी करने के लिए महज कुछ घंटे बचे हैं। इन दो दिनों में छात्रों को विषयों के कॉन्सेप्ट को दोहराने और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों और सैपल पेपरों की प्रैक्टिक्स करना चाहिए।

CBSE कक्षा 12 के छात्र पहले दिन उद्यमिता, कोकबोरोक, पूंजी बाजार संचालन और शारीरिक गतिविधि प्रशिक्षक परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे। वहीं, कक्षा 10 के छात्र पहले दिन चित्रकला में गुरुंग, राय, तमांग और शेरपा की परीक्षा देंगे।

छात्रों को CBSE प्रवेश पत्र परीक्षा हॉल में ले जाना होगा, क्योंकि इसके बिना किसी भी छात्र को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

फर्जी खबरों पर न दें ध्यान

CBSE बोर्ड ने अभिभावकों और छात्रों को पेपर लीक के संबंध में फर्जी सूचनाओं और असत्यापित खबरों के प्रति भी सचेत किया है। छात्रों को सोशल मीडिया पर चल रही ऐसी फर्जी खबरों या प्रश्नपत्रों के वीडियो/फोटो पर विश्वास नहीं करना चाहिए।

नो डिविजन, नो पर्सेंटेज

सीबीएसई (CBSE) ने इस साल से बोर्ड परीक्षा पैटर्न के साथ बोर्ड रिजल्ट को भी लेकर बड़ी घोषणाएं की हैं। सीबीएसई (CBSE) ने कुछ महीने यह साफ कर दिया है कि अब से वह सीबीएसई (CBSE) 10वीं, 12वीं रिजल्ट में टॉपरों की घोषणा नहीं करेगा। न ही अब से वह छात्रों के पर्सेंटेज बताया ना ही ओवर डिविजन और न ही डिस्टिंक्शन मार्क्स। सीबीएसई ने कहा कि अब वह छात्रों को अब उनके कुल अंकों के आधार पर फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड डिविजन में नहीं बांटेंगा। बोर्ड ने बताया कि 90% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को दी जाने वाली ‘डिस्टिंक्शन’ श्रेणी भी बंद कर दी गई है। बोर्ड किसी भी छात्र के लिए अंकों के ओवरऑल प्रतिशत की गणना नहीं करेगा। उच्च शिक्षा या रोजगार के लिए 10वीं या 12वीं के अंकों का प्रतिशत आवश्यक है, तो उसका कैलकुलेशन प्रवेश संस्थान या नियोक्ता द्वारा किया जाएगा।

CBSE Board परीक्षा समय

CBSE कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। हालांकि, कुछ परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित की जाएंगी। 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 तक और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल, 2024 तक आयोजित की जाएंगी।

CBSE महत्वपूर्ण गाइडलाइन्स

– बोर्ड ने परीक्षा के दिन छात्रों द्वारा पालन किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं। नीचे कुछ मुख्य दिशानिर्देश दिए हैं:
छात्रों को परीक्षा समय से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।
– CBSE एडमिट कार्ड के बिना किसी भी छात्र को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी, इसलिए एडमिट कार्ड ले जाना न भूलें।
– परीक्षा कक्ष में सामान साझा करने की अनुमति नहीं है, इसलिए अपनी स्टेशनरी लेकर आएं।
– परीक्षा हॉल में कोई भी अनधिकृत सामग्री न लाएं।

CBSE ने छात्रों को किया अलर्ट, कहा- इन सोशल मीडिया हैंडल पर न करें भरोसा

– परीक्षा हॉल में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या किसी अनुचित साधन का उपयोग करने से पहले छात्रों को यह समझ लेना चाहिए कि बोर्ड को कभी भी उनकी परीक्षा रद्द करने का अधिकार है, इसलिए ऐसी गतिविधियों में शामिल न हों।

10वीं परीक्षा का पैटर्न

इस साल सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board )  10वीं के प्रश्न में 50 प्रतिशत प्रश्न योग्यता बेस्ड होंगे, केस-बेस्ड प्रश्न और सोर्स बेस्ड इंटिग्रेटेड प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके अलावा 10वीं के प्रश्न में 20% प्रश्न बहुविकल्पीय और 30% शॉर्ट एंड लॉन्ग आंसर टाइप वाले प्रश्न होंगे।

12वीं परीक्षा का पैटर्न

सीबीएसई (CBSE) कक्षा 12वीं पैटर्न की बात करें तो इस बार 12वीं में 40% प्रश्न योग्यता आधारित, 20% प्रश्न एमसीक्यू प्रारूप में और 40% में शॉर्ट एंड लॉन्ग आंसर टाइप वाले प्रश्न होंगे।

 

Exit mobile version