Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सीबीएसई ने जारी किया 12वीं इंप्रूवमेंट का रिजल्ट, ऐसे करें आवेदन

पटना| केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 12वीं 2020 के इंप्रूवमेंट का रिजल्ट बोर्ड वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। छात्र अपना रिजल्ट देख सकते हैं। पटना जोन की बात करें तो बिहार से पांच हजार 654 छात्र 12वीं इंप्रूवमेंट में शामिल हुए थे। सबसे ज्यादा पटना से एक हजार और मुजफ्फरपुर से 900 छात्रों ने इंप्रूवमेंट परीक्षा दी थी। ज्ञात हो कि जिन छात्रों को वार्षिक बोर्ड परीक्षा में कम अंक मिलते हैं। ऐसे छात्र अंक सुधार के लिए इंप्रूवमेंट परीक्षा में शामिल होते हैं। इंप्रूवमेंट परीक्षा बोर्ड के वार्षिक परीक्षा के साथ ही ली जाती है। इस बार परीक्षा तो ली गयी, लेकिन तकनीकी गड़बड़ी के कारण रिजल्ट साथ में नहीं दिया जा सका। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि इंप्रूवमेंट एक विषय या पांच विषय में भी दिया जा सकता है।

महाराष्ट्र में 9वीं और 11वीं क्लास के फेल स्टूडेंट्स का लिया जाएगा ओरल एग्जाम

जो छात्र अपने इंप्रूवमेंट परीक्षा के अंक से संतुष्टि ना हो तो वो बोर्ड के पास मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीबीएसई ने ऐसे छात्रों को पहली बार मौका दिया है। इंप्रूवमेंट कैटेगरी के छात्र अपने मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए 23 से 24 जुलाई तक आवेदन करेंगे। इसके लिए उन्हें 500 रुपये प्रति विषय शुल्क देना होगा। वहीं, उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी के लिए एक से दो अगस्त तक आवेदन होगा। इसके लिए 700 रुपये शुल्क जमा करना होगा। इसके अलावा रि-चेकिंग के लिए छह और सात अगस्त तक आवेदन होगा। इसके लिए सौ रुपये प्रति प्रश्न शुल्क जमा करना होगा।

गाइडलाइंस को ध्यान में रखकर सितंबर में फाइनल ईयर की परीक्षा कराएगा इग्नू

इंप्रूवमेंट वाले विद्यार्थियों का अंक पत्र और प्रमाण पत्र बोर्ड ने डिजी लॉकर में डाल दिया है। छात्र अपना अंक पत्र यहां से प्राप्त कर सकते हैं। अंक पत्र की हार्ड कॉपी बाद में बोर्ड द्वारा भेजी जायेगी।

Exit mobile version