Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सीबीएसई स्कूल दो बार लेंगे प्री बोर्ड परीक्षा

सीबीएसई CBSE

सीबीएसई

पटना| कोरोना के कारण स्कूल बंद रहे। स्कूल की ऑनलाइन पढ़ाई घर से हुई। यूनिक टेस्ट, फर्स्ट और सेकेंड टर्म भी ऑनलाइन ही लिया गया, लेकिन अब दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षार्थी को प्री बोर्ड स्कूल में ही आकर ऑफलाइन देना होगा। सीबीएसई और आईसीएसई स्कूलों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

ज्यादातर स्कूल ऑफ लाइन ही प्री बोर्ड के लिए शेड्यूल भी तैयार कर रहे हैं। वहीं, जो छात्र प्री बोर्ड में फेल होंगे तो उनके लिए स्कूल द्वारा विशेष कक्षाएं चलायी जायेंगी। ज्ञात हो कि इस साल सभी परीक्षाएं ऑनलाइन ली गयीं। ऐसे में स्कूल को बोर्ड परीक्षा की तैयारी को लेकर संशय है।

22 और 23 दिसम्बर को होगी यूपीपीएससी आरओ एआरओ 2016 की मुख्य परीक्षा

डीएवी बीएसईबी के प्राचार्य वीएस ओझा ने बताया कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी विशेष तौर पर करवायी जाती है। साप्ताहिक टेस्ट के अलावा रेंडमली टेस्ट भी लिया जाता है। लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई होने से यह संभव नहीं हो पाया। सेंट डॉमिनिक सोवियोज हाई स्कूल के प्राचार्य जीजे गाल्स्ट्रॉन ने बताया कि प्री बोर्ड से छात्रों की तैयारी का सही आकलन मिल पायेगा।

कई स्कूल ने छात्रों को तीन ग्रुप में बांटा : बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए कई स्कूलों ने छात्रों का ग्रुप बना दिया है। इसमें सबसे बेहतर, बेहतर और कमजोर छात्रों को अलग-अलग शामिल किया गया है। जो छात्र थोड़ा कमजोर है, उनके उपर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

Exit mobile version