Main Sliderख़ास खबरराष्ट्रीयशिक्षा

लॉकडाउन में फंसे CBSE के छात्र जिस जिले में हैं, वहीं से वे परीक्षा दे सकते हैं : निशंक

नयी दिल्ली। सरकार ने कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन में फंसे स्कूली छात्रों को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की शेष परीक्षाएं अपने जिले में ही देने की अनुमति दी है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार को यहां ट्वीट कर एक वीडियो में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन होने से कई छात्र अलग-अलग जगहों पर फंस गए थे और उनमें से कई बाद में अपने घर भेज दिए गए लेकिन बोर्ड की 12वीं के कुछ बचे पेपर की परीक्षाएं होनी है।


इसके अलावा दिल्ली के उत्तर पूर्वी जिले में दसवीं बोर्ड की कुछ परीक्षाएं बाकी रह गई थी जिसे देखते हुए बोर्ड ने दोबारा परीक्षा कराने का निर्णय लिया लेकिन लॉकडाउन के कारण कई छात्र फिर से अपने परीक्षा केंद्रों में आकर परीक्षा देने की स्थिति में नहीं है क्योंकि वे कहीं फंसे पड़े हैं या अपने घर चले गए हैं। इसलिए बोर्ड ने यह फैसला किया है कि जो छात्र इस समय जिस जिले में हैं वे वहीं परीक्षा केंद्र पर अपने परीक्षा दे सकते हैं।

उन्होंने कहा कि परीक्षा देने वाले छात्र 15 जून तक अपने जिले में परीक्षा केंद्रों को यह सूचित कर दें कि वे वहीं अपनी परीक्षा देना चाहते हैं ताकि उनके लिए वहां परीक्षा देने की व्यवस्था की जाए।

उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना काल में इन छात्रों ने अपने धैर्य और संयम का परिचय दिया है और सरकार ने उनकी हर समस्या को सुलझाने के लिए कदम उठाया है। इसलिए बोर्ड ने भी छात्रों की परीक्षा केंद्र पर जाकर परीक्षा देने की समस्या को भी सुलझाया है।

loading...
Loading...