Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

लखनऊ प्राणि उद्यान के 100 वर्ष पूर्ण होने पर होगा शताब्दी समारोह : दारा सिंह

Dara Singh Chauhan

उत्तर प्रदेश के पर्यावरण, वन एवं जन्तु उद्यान मंत्री दारा सिहं चौहान ने कहा कि नवम्बर माह में लखनऊ के नवाब वाजिद अली प्राणि उद्यान (चिड़ियाघर) के 100 वर्ष पूर्ण होने पर शताब्दी समारोह का आयोजन किया जायेगा।

श्री चौहान ने आज यहां प्राणि उद्यान में आयोजित वन्य प्राणि सप्ताह-2021 के समापन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने उपस्थित आगतुकों विशेषकर विद्यार्थियों को वन्य प्राणि सप्ताह के अवसर पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों व प्रतियोगिताओं में उत्साहपूर्वक प्रतिभाग करने पर बधाई देते हुए कहा कि बड़े सौभाग्य का विषय है कि आज नवरात्र के प्रथम दिवस पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। नुक्कड़ नाटक करने वाले सभी विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि आप भविष्य के हमारे ब्रान्ड एम्बेस्डर हैं। उन्होंने कहा कि वन एवं वन्यजीवों के संरक्षण व संवर्धन हेतु किये जाने वाले कार्यों व व्यवहार से हम सभी परिचित हैं, किन्तु इन अमूल्य संसाधनों के संरक्षण के प्रति हम सब उदासीन रहते हैं।

वन मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का वनों व वन्य प्राणियों से विशेष लगाव है तथा हमारी सरकार द्वारा प्रदेश को हरा-भरा कर पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए विगत पॉच वर्षों में लगभग एक अरब पौधों का रोपण तथा वृक्षों के अवैध कटान व शिकार में लिप्त अवांछनीय तत्वों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की गई है। इसके परिणामस्वरूप प्रदेश में हरियाली में वृद्धि, प्राकृतवास में सुधार एवं वन्य प्राणियों की संख्या में वृद्धि।

डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने सिराथू में नवनिर्मित रेलवे ओवर ब्रिज का किया लोकार्पण

उन्होंने पीलीभीत टाइगर रिजर्व को अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह प्रदेश के लिए गौरव की बात है। साथ ही लखनऊ प्राणि उद्यान को वाज़ा की सदस्यता प्राप्त होना भी प्रदेश के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि नवम्बर माह में प्राणि उद्यान, लखनऊ के 100 वर्ष पूर्ण होने पर उच्च स्तर पर शताब्दी समारोह का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि वन हैं तो हम हैं! अर्थात् अगर हम जंगलों का कटान नहीं रोकेंगे तो वन्यजीव शहर तथा गाँव की तरफ भागेंगे और मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनायें सामने आयेंगी। इस प्रकार की घटनायें न हों इसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं।

समारोह की विशिष्ट अतिथि राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष, श्रीमती अंजू चौधरी कहा कि उन्होंने देश एवं विदेश में कई वन्यजीव विहारों को देखा है लेकिन लखनऊ प्राणि उद्यान अपना एक अलग स्थान रखता है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को असंतुलन से बचाने के लिए वनों, वृक्षों व वन्य प्राणियों सहित समस्त प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा आवश्यक है।

इस मौके प्रधान मुख्य वन संरक्षक और विभागाध्यक्ष सुनील पाण्डे ने कहा कि प्राणि उद्यान, लखनऊ को स्मार्ट प्राणि उद्यान बनाने पर कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि भारत में केवल पांच प्राणि उद्यानों को स्मार्ट प्राणि उद्यान बनाया जायेगा उसमें से प्राणि उद्यान, लखनऊ भी एक है। उन्हाेंने प्राणि उद्यान को वाज़ा की सदस्यता प्राप्त होने पर भी खुशी व्यक्त करते हुए प्राणि उद्यान को बधाई दी।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव पवन कुमार शर्मा ने मुख्य अतिथि एवं अन्य अभ्यागतों का स्वागत करते हुए वन्य प्राणि सप्ताह मनाये जाने की पृष्ठभूमि, वन्य प्राणि सप्ताह के अवसर पर प्रदेश में आयोजित कार्यक्रमों एवं वन्य प्राणि संरक्षण की दिशा में किये जा रहे प्रयासों पर विस्तार से प्रकाश डाला।

मुख्य अतिथि श्री चौहान ने वन्य प्राणि सप्ताह के अवसर पर हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता विद्यार्थियों एवं विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों को वन एवं वन्यजीव संरक्षण में सराहनीय कार्य के लिए मुख्य अतिथि द्वारा प्रशस्ति पत्र तथा संजय कुमार पाठक, फील्ड निदेशक, दुधवा टाइगर रिजर्व को वन्यजीव संरक्षण में उनके विषेश योगदान के लिए ’’चल वैजयन्ती अनिरूद्ध भार्गव पुरस्कार’’ देकर सम्मानित किया गया।

एमीसियस एकेडमी के विद्यार्थियों द्वारा ’’वन एवं वन्यजीव संरक्षण’’ विषय पर आधारित एक नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया।

इस मौके पर प्राणि उद्यान के निदेशक आर के सिंह ने मुख्य अतिथि, विश्ष्टि अतिथि एवं अन्य अतिथियों का मोमेन्टो देकर सम्मानित तथा उनका धन्यवाद ज्ञापित किया। वन्य प्राणि सप्ताह के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय समापन समारोह में वरिष्ठ वनाधिकारी, पर्यावरण प्रेमियों, वन्य प्राणि संरक्षण की दिशा में कार्य कर रहे संगठनों के प्रतिनिधियों एवं विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया।

Exit mobile version