Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पेट्रोल, डीजल कैसे होगा सस्ता? RBI गवर्नर ने सुझाया फॉर्मूला

मुंबई । रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी लाने के लिये केंद्र और राज्य सरकारें समन्वित प्रयास करें। श्री दास ने एक सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि पेट्रोल, डीजल के दाम में कमी के लिए इन पर लगने वाले करों के मामले में केन्द्र और राज्यों को मिलकर कदम उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्यों के बीच समन्वित कार्रवाई की आवश्यकता है क्योंकि दोनों के द्वारा ही ईंधन पर कर लगाये जाते हैं।

हज़रत अली के जन्म दिवस पर सीएम योगी ने प्रदेशवासियों को शुभकामना

उन्होंने हालांकि कहा कि केन्द्र और राज्यों दोनों पर ही राजस्व का दबाव बना हुआ है। उन्हें देश और लोगों को कोविड- 19 महामारी से उत्पन्न दबाव से बाहर निकालने के लिये अधिक धनराशि खर्च करनी पड़ रही है।

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि ऐसे में राजस्व की जरूरत और सरकारों की मजबूरी पूरी तरह से समझ में आती है। लेकिन इसके साथ ही यह भी समझने की जरूरत है कि इसका मुद्रास्फीति पर भी प्रभाव पड़ता है। पेट्रोल और डीजल के ऊंचे दाम का विनिर्माण उत्पादन की लागत पर प्रभाव होता है। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक डिजिटल मुद्रा पर आंतरिक तौर पर काफी काम कर रहा है और जल्द ही एक व्यापक दिशा-निर्देश के साथ प्रगति दस्तावेज जारी किया जायेगा।

Exit mobile version