Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर उत्तराखंड को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे : सिंधिया

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर उत्तराखंड को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।

सरकार देवभूमि को पर्यटन, तीर्थाटन और आध्यात्मिक दृष्टिकोण से विकसित कर विश्वव्यापी बनाने की योजना को लेकर आगे बढ़ रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन का ही परिणाम है कि अब आम आदमी आसानी से हवाई यात्रा कर सकेंगे।

शुक्रवार को उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक सरकारी कार्यक्रम को संबोधित करते कहा कि उत्तराखंड से मेरा पुराना नाता है। आज मेरे लिए ये भावुक क्षण भी है। मैं 30 वर्ष पहले देहरादून में शिक्षा ग्रहण करने आया था। पांच वर्ष तक मैंने यहां जीवन के उच्च मूल्यों की शिक्षा ली। उत्तराखंड सचमुच में देवलोक है।

पूरे देश को यहीं से आशीर्वाद प्रदान होता है। यह ऐसा प्रदेश है जहां प्राकृतिक सौंदर्य, पर्यटन, उद्योग, व्यापार की अपार संभावनाएं हैं। केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर उत्तराखंड को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाएंगे। सिंधिया ने कहा कि नागरिक उड्डयन और पर्यटन एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। इसी सोच के चलते उत्तराखण्ड में हवाई यात्रा की सुविधाओं में इजाफा किया जा रहा है।

पूरे प्रदेश में कैम्प लगाकर ऋण आवेदन पत्रों का निस्तारण कराया जाय : सहगल

उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच है कि आम आदमी भी आसानी से हवाई यात्रा कर सके। इसी सोच को धरातल पर उतरने के लिए देशभर में वायु संपर्क मार्ग बढ़ाए जा रहे हैं। हवाई अड्डों का विस्तारीकरण, उच्चीकरण व सौंदर्यीकरण किया जा रहा है।

उड्डयन मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में पर्यटन और तीर्थाटन की अपार संभावनाएं हैं। यहां चार धाम, हरिद्वार, ऋषिकेश और तमाम पर्यटक स्थल हैं, देवभूमि हर किसी को आकर्षित करने की क्षमता रखती है। पहले देहरादून हवाई अड्डे में प्रति घंटा 250 व्यक्ति आवाजाही कर सकते थे, यह क्षमता भी अब बढ़कर 1200 व्यक्ति हो गई है। अब देहरादून हवाई अड्डे में फेज-2 का काम शुरू होगा। जिसके पूरा होने पर यह क्षमता 1800 सौ व्यक्ति प्रति घंटा हो जाएगी।

Exit mobile version