Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

केंद्र सरकार ने पेंशनर्स और केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, जानिए सारी डिटेल

Dearness Allowances

Dearness Allowances

फेस्टिव सीजन (Festive Season) के दौरान अक्टूबर महीने में केंद्र सरकार ने पेंशनर्स और केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया। है का ऐलान किया था। ये DA और DR 1 जुलाई से प्रभावी है। इस बीच अब बड़ा सवाल है कि आखिर लोगों को कब, कैसे और कितनी रकम मिलेगी? तो आइए आपको इसके बारे में डिटेल जानकारी देते हैं।

दरअसल, हाइक के बाद पेंशनर्स और कर्मचारियों का राहत भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो चुका है। हाल ही में केंद्र सरकार के विभाग की ओर से एक मेमोरेडम जारी किया गया है। जिसमें बताया गया है कि कौन से पेंशनर्स को महंगाई राहत (Dearness Allowances) बढ़ोतरी का लाभ दिया जाएगा और बढ़ा हुआ महंगाई राहत कब मिलेगा?

किन लोगों के DR में होगा इजाफा?

DoPPW के मुताबिक, सिविलियन सेंट्रल गर्वरमेंट के पेंशनर्स या फैमिली पेंशनर्स, डिफेंस सेक्टर के आर्म फोर्स्ड के पेंशनर और सिविलियन पेंशनर, ऑल इंडिया सर्विस पेंशनर्स, रेलवे के पेंशनर, प्रोविजन पेंशन पाने वाले पेंशनर और बर्मा से आए कुछ पेंशनर को DR में बढ़ोतरी मिलेगी। इसके अलावा, न्याय विभाग के आदेश के बाद रिटायर सुप्रीम कोर्ट के जज को भी बढे हुए DR बेनिफिट मिल सकता है।

कितनी बढ़ेगी पेंशन?

केंद्र सरकार ने पेंशनर्स के लिए 4 फीसदी DR में इजाफा किया है। अगर पेंशनर्स का बेसिक पेंशन 40 हजार रुपये है तो 42 फीसदी DR के हिसाब से महंगाई राहत 16 हजार रुपये से ज्यादा होगी। वहीं नई बढ़ोतरी के बाद बेसिक पेंशन में महंगाई राहत 18 हजार रुपये से ज्यादा का होगा। इसका मतलब है कि पेंशनर्स को 1 हजार रुपये से ज्यादा हर महीने पेंशन मिलेगी।

कब मिलेगा पैसा?

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार की ओर से कहा गया है कि पेंशनर्स को बैंक जल्द से जल्द पेंशन जारी करें। इसके लिए किसी निर्देश का इंतजार करने की जरुरत नहीं है। यानी सरकार के ऐलान के बाद किसी भी वक्त लोगों के अकाउंट में बढ़ा हुआ पैसा आ सकता है।

Exit mobile version