Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

घरेलू टेलविजन उद्योग को बढ़ावा के लिए केन्द्र सरकार आयातकों को कोटा देने की तैयारी में

import quota on tv

टीवी पर आयात कोटा

नई दिल्ली| आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत घरेलू टेलविजन उद्योग को बढ़ावा के लिए केन्द्र सरकार टीवी आयातकों के लिए कोटा (एक तय संख्या) तय करने की तैयारी में है।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि घरेलू टेलीविजन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने सैमसंग, एलजी, सोनी समेत कई दूसरी कंपनियों को टीवी आयात के लिए लाइसेंस देने में देरी की है।

कंपनियों ने ‘वर्क फ्रॉम होम’ से आगे ‘स्टे एट होम’ को दे रही तवज्जो

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) को टीवी निर्यात कंपनियों के लिए एक कोटा तय करने का प्रस्ताव भेजा है। इसके साथ ही सरकार ने पिछले साल टीवी कंपनियों द्वारा आयात किए गए टीवी सेट का डेटा भी मांगा है।

सूत्रों का कहना है कि सरकार की पूरी कवायद भारत-आसियान मुक्त व्यापार संधि (एफटीए) का गलत तरीके से फायदा उठाकार चीन और वियातनाम से आ रहे टेलीविजन के आयात को रोकना और घरेलू मैन्युफैक्चिरंग उद्योग को बढ़ावा देना है।

उद्योग सूत्रों के अनुसार, 60 से 65 इंच वाले टीवी स्क्रीन जिसकी कीमत एक से दो लाख रुपये है भारत में नहीं बनते हैं। इनका आयात ही किया जाता है। इसकी वजह यह भी है कि भार में महंगी टीवी की मांग बहुत कम है। ऐसे में कंपनियों के लिए इनका भारत में उत्पादन करना घाटे का सौदा है।

देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र सरकार से पूछा- कंगना का घर तोड़ा और दाऊद का क्यूं छोड़ा

भारत के ज्यादातर टीवी कारोबारियों को चीन से आयात रुकने पर कीमत बढ़ने का डर सता रहा है। कारोबारियों का कहना है कि चीन से आपूर्ति बाधित होने के कारण जुलाई में पैनलों के दाम 40 से 45 फीसदी तक बढ़ घए। फ्लैट पैनल का पूरी तरह आयात होता है और इसमें चीन की हिस्सेदारी अहम है।

Exit mobile version