ख़ास खबरखेलराष्ट्रीय

‘मैन ऑफ द मैच’ चुने गए चाहर, इस वर्ष हैटट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज

नई दिल्ली। तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में इतिहास रच दिया। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में सिर्फ 7 रन देकर 6 विकेट झटके। यह उनके करियर ही नहीं, बल्कि टी-20 इंटरनैशनल क्रिकेट की सर्वश्रेष्ठ बोलिंग है।

फाइनल मैच में भारत ने बांग्लादेश को 30 रनों से हराकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया। भारत ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए थे जिसके जवाब में बांग्लादेश की पूरी टीम 19.2 ओवर में 144 रनों पर ढेर हो गई। ‘मैन ऑफ द मैच’ चुने गए चाहर इस वर्ष हैटट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज रहे।

2019 में सबसे पहले मोहम्मद शमी ने यह कारनामा वनडे में किया था, जबकि जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट में हैटट्रिक ली थी और अब चाहर ने टी-20 इंटरनैशनल में इस कारनामे को दोहराया है। इस तरह एक ही वर्ष में तीन भारतीय गेंदबाजों ने तीन अलग-अलग फॉर्मेट में हैटट्रिक ली है। ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी एक देश के गेंदबाजों ने एक ही वर्ष में तीनों फॉर्मेट में हैटट्रिक ली है। इसका मतलब भारत ने 2019 में हैटट्रिक की हैटट्रिक पूरी कर ली है।

मोहम्मद शमी ने इसी वर्ष इंग्लैंड में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप के दौरान 23 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ हैटट्रिक ली थी। मोहम्मद शमी का पारी का आखिरी ओवर फेंकने के लिए आए थे। उन्होंने मोहम्मद नबी (52), आफताब आलम (0) और मुजीब उर रहमान (0) को लगातार तीन गेंदों में आउट किया था। जसप्रीत बुमराह ने सितंबर में वेस्ट इंडीज के खिलाफ सबीना पार्क मैदान पर खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच 3 गेंदों पर तीन बल्लेबाजों को आउट कर यह कारनामा किया था।

बुमराह ने पहली पारी के 9वें ओवर की दूसरी गेंद पर डैरेन ब्रावो (4), तीसरी गेंद पर शाहमार ब्रूक्स (0) और चौथी गेंद पर रोस्टन चेज (0) को आउट कर हैटट्रिक पूरी कर अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज कराया। आखिरी टी-20 मैच में चाहर ने बांग्लादेश की पारी के 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर शफीकुल इस्लाम को लोकेश राहुल के हाथों कैच कराया था।

पारी के आखिरी ओवर में वह एक बार फिर बोलिंग करने आए। ओवर की पहली ही बॉल पर उन्होंने मुस्तफिजुर रहमान को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराया और अमीनुल इस्लाम को बोल्ड कर अपनी तिकड़ी पूरी की।

loading...
Loading...