Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चमोली आपदा : ऋषि गंगा और तपोवन हाईड्रो प्रोजेक्ट ध्वस्त, वायुसेना अलर्ट

चमोली आपदा Chamoli disaster

चमोली आपदा

चमोली। उत्तराखंड के चमोली जिले के रैनी में रविवार सुबह ग्लेशियर फट गया। बताया जा रहा है कि ग्लेशियर फटने से धौली नदी में बाढ़ आ गई है। इस वजह से ऋषि गंगा और तपोवन हाईड्रो प्रोजेक्ट पूरी तरह ध्वस्त हो गया है।

देश के गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि ‘इस कठिन समय में मोदी सरकार उत्तराखण्ड की जनता के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। उन्होंने एक वीडियो के ज़रिये यह सूचना दी है कि ‘एनडीआरएफ़, आईटीबीपी और एसडीआरएफ़ की टीमें वहाँ पहुँच गई हैं. वायुसेना को भी अलर्ट पर रखा गया है।

अमित शाह ने कहा कि जोशीमठ के आस पास यह बड़ी घटना हुई है। पहाड़ से एक ग्लेशियर टूटकर नदी में गिरने के कारण पानी का बहाव बहुत बढ़ा है। दो नदियों में जल स्तर तेज़ी से बढ़ा है। कुछ लोगों के हताहत होने की ख़बर भी हमें मिली है। इस संकट से उत्तराखण्ड के लोगों को निकालने के लिए हम सभी प्रयास कर रहे हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई ने आईटीबीपी के हवाले से बताया कि उत्तराखंड के चमोली ज़िले के रेनी गांव के पास विशाल बाढ़ को देखा गया है, जिसने नदियों के कई तट और घरों को तोड़ डाले हैं। आईटीबीपी के जवान लोगों की मदद को भेजे गए हैं। जोशीमठ के पास रेनी गांव में राहत का काम चल रहा है।

Exit mobile version