चंद्रयान-2 : लूनरक्राफ्ट 9-16 जुलाई के बीच होगा लॉन्च, आई पहली फोटो

चंद्रयान-2चंद्रयान-2
Loading...

नई दिल्ली। भारत ने अपने महत्वकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 लूनरक्राफ्ट की लॉन्चिंग डेट से जुड़ी जानकारी साझा की है। इसरो के मुताबिक, चंद्रयान-2 को 9 जुलाई से लेकर 16 जुलाई के बीच लॉन्च किया जाएगा। इसके साथ ही चंद्रयान-2 की पहली तस्वीर भी शेयर की गई है. बता दें कि इसरो चंद्रयान-1 की सफल लॉन्चिंग कर चुका है। इसे 22 अक्टूबर 2008 को लॉन्च किया गया था।

चंद्रयान-2 लूनरक्राफ्ट नासा के एक पैसिव एक्सपेरिमेंटल इंस्ट्रूमेंट को चांद पर ले जाएगा

इसरो के चेयरमैन के सिवान ने बताया कि चंद्रयान-2 लूनरक्राफ्ट नासा के एक पैसिव एक्सपेरिमेंटल इंस्ट्रूमेंट को चांद पर ले जाएगा। पहली बार ये साउथ पोल से चांद की तस्वीर लेगा। अमेरिकी एजेंसी इस मॉड्यूल के जरिए धरती और चांद की दूरी को नापने का काम करेगी।

इसरो चेयरमैन सिवान ने ये भी कहा कि नासा का लेजर रिफ्लेक्टर अरेज एक प्रायोगिक माड्यूल चंद्रयान-2 के साथ जाएगा। अमेरिकी वैज्ञानिक धरती और चांद के बीच की दूरी को मापने के लिए इसका इस्तेमाल करेंगे। इस डिवाइस को लैंडर से अटैच किया जाएगा। ये चंद्रमा की सतह पर लैंडर की लोकेशन का सटीक अनुमान लगाने में सक्षम होगा।

भारत में बना है लॉन्च व्हीकल

चंद्रयान-2 मिशन के तीन मॉड्यूल्स में से एक ऑर्बिटर, लैंडर और एक रोवर है, जिन्हें लॉन्च व्हीकल जीएसएलवी एमके lll स्पेस में लेकर जाएगा। खास बात ये है कि इस लॉन्च व्हीकल को भारत में ही बनाया गया है। चंद्रयान-2 के लैंडर को विक्रम और रोवर को प्रज्ञान नाम दिया गया है। रोवर प्रज्ञान को लैंडर विक्रम के अंगर रखा जाएगा और चांद की सतह पर विक्रम के लैंड होने पर इसे डिप्लॉय किया जाएगा।

Loading...
loading...

You may also like

ये फूड्स आपके कीटो डायट को बनाएंगे और मजबूत

Loading... 🔊 Listen This News फिटनेस को लेकर बढ़