Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूपी के तीन रेलवे स्टेशनों के बदल गए नाम, जानें प्रतापगढ़ जंक्शन का नया नाम

Pratapgarh Junction

Pratapgarh Junction

प्रतापगढ़। नवरात्र से पहले उत्तर प्रदेश में तीन रेलवे स्टेशनों के नाम को बदल दिया गया है। उत्तर रेलवे की ओर से इसे लेकर गुरुवार की रात को अधिसूचना जारी कर दी गई। इसके तहत अब प्रतापगढ़ जंक्शन (Pratapgarh Junction) का नाम बदलकर मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन कर दिया जाएगा, अंतू जंक्शन का नाम अब मां चंद्रिका देवी धाम अंतू होगा और बिशनाथगंज के शनिदेव धाम बिशनाथगंज के नाम से जाना जाएगा। गुरुवार को उत्तर रेलवे की तरफ से इस बाबत सूचना जारी कर दी गई।

दरअसल, इन तीनों ही रेलवे स्टेशन का नाम यहां के प्रमुख धर्मनिक स्थलों पर रखे गए है। इसकी लंबे समय से मांग की जा रही थी। जिसके बाद अप्रैल माह में केंद्र सरकार की तरफ से नाम बदलने के आदेश जारी किए गए थे। लेकिन इनके नाम बड़े होने की वजह से कोड बनाने में दिक्कत आ रही थी।

जिसके बाद कोड में बदलाव के लिए गृह मंत्रालय को पत्र भेजा गया था। वहां से अनुमति मिलने के बाद अब नया कोड भी बन गया है। . कहा जा रहा है कि नाम बदलने से यहां के धार्मिक स्थलों को नई पहचान मिलेगी और पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी।

ये हैं नए कोड

मां बेल्हा देवी प्रतापगढ़ जंक्शन (Pratapgarh Junction) का कोड MBDP, मां चंद्रिका देवी धाम अंतू का कोड MCDA और शनिदेव धाम बिशनाथगंज SBTJ होगा। कोड बनने के बाद ही नाम बदलने की प्रक्रिया भी पूरी हो गई है। गौरतलब है कि इससे पहले मुगलसराय और झाँसी रेलवे स्टेशन का भी नाम बदला जा चुका है।

आलमनगर स्‍टेशन का नाम बदलने की मांग

प्रतापगढ़ के बाद इंडियन रेलवे जल्‍द ही और रेलवे स्‍टेशनों के नाम बदलने वाला है। वहीं लखनऊ के आलमनगर रेलवे स्‍टेशन का नाम बदलने पर भी रेलवे विचार कर रहा है।

पूर्व प्रधानमंत्री की गाड़ी पर भीड़ ने किया हमला, तोड़े शीशे-कहे अपशब्द

लखनऊ के मोहनलालगंज के लोकसभा सीट से भाजपा सांसद कौशल किशोर ने भारतीय रेलवे बोर्ड से आलमनगर रेलवे स्‍टेशन का नाम बदल कर श्री बुद्धेश्‍वर धाम स्‍टेशन करने का प्रस्‍ताव रखा है।

Exit mobile version