Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

गर्वभावस्था के दौरान पत्नी के साथ पति में भी होते हैं बदलाव

pregnancy

pregnancy

जब एक महिला प्रेग्नेंट (Pregnancy) होती है तो उसमें कई सारे बदलाव आते हैं। लेकिन केवल औरत में ही नहीं बल्कि उसके पति में भी कुछ बदलाव देखने को मिलते हैं। जिस तरह मां बनने पर महिलाएं थोड़ी बेचैन रहती हैं, उसी तरह पिता बनने वाले शख्स का भी मन काफी अशांत रहता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि पुरुषों में किस तरह के लक्षण नजर आते हैं।

अगर आपने देखा या सुना होगा कि डिलीवरी और बच्चे की हेल्थ को लेकर एक मां को एंग्जायटी होने लगती है, लेकिन क्या आपको पता है कि मर्दों को भी एंग्जायटी होती है। एक स्टडी में यह पता चला है कि जो पुरुष अपने पैरेंट्स से ज्यादा दूर या बहुत करीब रहते थे, उन्हें अपनी पत्नी के गर्भवती होने पर कम स्‍ट्रेस हुआ, जबकि इसके बीच में आने वाले मर्द ज्‍यादा बेचैन रहते थे।

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में पहली तिमाही में ही मॉर्निंग सिकनेस (मतली) या उल्टी जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं। लेकिन इस तरह के लक्षण महिलाओं के अलावा पुरुषों में भी नजर आते हैं। पिता बनने पर मर्दों को भी ऐसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। पुरुषों को एंग्‍जायटी के चलते मतली की समस्या हो सकती है।

गर्भवती होने के दौरान महिलाओं को मूड स्विंग्स यानी उनके स्वभाव में बार-बार बदलाव होने जैसी समस्या होनी तो आम बात है। ऐसा हार्मोनल चेंजेस की वजह से होता है। वहीं पिता बनने वाले पुरुषों को भी मूड स्विंग्स होते हैं। उन्हें कभी जिम्मेदारियों की चिंता सताती है तो कभी बच्‍चे के आने की खुशी में वो इमोशनल हो जाते हैं।

Exit mobile version