योगी मंत्रिमंडल में फेरबदल की तैयारी, घटाया जा सकता है इन मंत्रियों का कद

योगी मंत्रिमंडलयोगी मंत्रिमंडल

लखनऊ। उत्तरप्रदेश में योगी सरकार के मंत्रिमंडल में फेरबदल होने की खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि योगी मंत्रिमंडल में कुछ नए चेहरों को शामिल करने के तैयारी की जा रही है। साथ ही योगी मंत्रिमंडल में अयोध्या जैसे कुछ महत्वपूर्ण स्थानों को भी भागीदारी दी जा सकती है। कुछ का कद बढ़ाने तो कुछ के कद व पद में काट-छांट किए जाने के संकेत मिल रहे हैं। चर्चा है कि 2019 लोकसभा चुनाव को लेकर योगी सरकार यह फेरबदल कर रही है। साथ ही बताया जा रहा है कि योगी कैबिनेट में कुछ बड़े चेहरों का कद भी घटाया जा सकता है।

योगी मंत्रिमंडल में अभी हैं 47 सदस्य

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व में फेरबदल की बातचीत चल रही है। लगभग 17 महीने पहले बने योगी मंत्रिमंडल में अभी मुख्यमंत्री सहित 47 सदस्य हैं। प्रदेश में कुल विधायकों की संख्या 403 के आधार पर मंत्रियों की संख्या 60 तक हो सकती है। इस प्रकार मंत्रिमंडल में अभी 13 लोगों को और शामिल किया जा सकता है। बता दें कि राज्य के कुल 75 जिलों में से 44 जिलों का मंत्रिमंडल में अभी प्रतिनिधित्व ही नहीं है। जबकि लखनऊ जिले में सबसे ज्यादा 7 मंत्री हैं। वहीँ जातिय आधार पर  अभी मंत्रिमंडल में 8 ठाकुर, 7 ब्राह्मण, 4 वैश्य, 2 भूमिहार, 3 खत्री और 1 कायस्थ शामिल हैं।

ये भी पढ़ें : पासवान को बड़ा झटका, परिवार के ये दो सदस्य राजद के टिकट पर लड़ेंगे चुनाव 

इन मंत्रियों का बढ़ाया व घटाया जा सकता है कद

मंत्रिमंडल में 15 पिछड़े चेहरे शामिल हैं। मंत्रिमंडल के स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री डॉ. महेंद्र सिंह, स्वतंत्र देव सिंह, सुरेश राणा, भूपेंद्र चौधरी का कद बढ़ाया जा सकता है। कानून मंत्री ब्रजेश पाठक को कुछ और महत्वपूर्ण विभाग सौंपने की चर्चा है। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा की भी जिम्मेदारी बढ़ाई जा सकती है। पर, अभी महत्वपूर्ण विभाग की जिम्मेदारी उठा रहे पश्चिम के एक काबीना मंत्री का कद छांटा जा सकता है। वहीं पश्चिम से भाजपा के वरिष्ठ विधायक और पहले भाजपा सरकारों में महत्वपूर्ण विभागों के मंत्री रह चुके वीरेंद्र सिरोही और पूर्वांचल से दीनानाथ भाष्कर को भी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है।

loading...
Loading...

You may also like

एसपी-बीएसपी गठबंधन: यूपी में अखिलेश यादव भी आजमाएंगे ये फॉर्म्युला

लखनऊ । यूपी में एसपी-बीएसपी के बीच प्रस्तावित गठबंधन