Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

महाशिवरात्रि पर करें महामृत्युंजय मंत्र का जाप, जानें सही नियम

Masik Shivratri

Masik Shivratri

महाशिवरात्रि (Mahashivratri) का पर्व 18 फरवरी को मनाया जा रहा है. महाशिवरात्रि के दिन लोग उपवास रखते हैं और भगवान शिव (Lord Shiv) का जलाभिषेक और रुद्राभिषेक करते हैं. इसके अलावा इस दिन महामृत्युंजय मंत्र (Mahamrityunjaya Mantra) का जाप करना भी काफी फलदायी माना जाता है.

महामृत्युंजय मंत्र के बिना शिवजी की अराधना अधूरी मानी जाती है. इस मंत्र के जाप के कई फायदे होते हैं. यह मंत्र अकाल मृत्यु से मुक्ति दिलाता है और रोगों से बचाव भी करता है.

इस मंत्र में शिव को ‘मृत्यु को जीतने वाला’ बताया गया है. आइए शिवरात्रि के मौके पर जानते हैं महामृत्युंजय मंत्र के बारे में विस्तार से-

क्या है महामृत्युंजय मंत्र

ॐ त्र्यम्बकं स्यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्. उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥

महामृत्युंजय मंत्र का मतलब

इस मंत्र का अर्थ है कि हम तीन नेत्र वाले भगवान शंकर की पूजा करते हैं जो पूरे जगत का पालन-पोषण करते हैं. हमारी प्रार्थना है कि वह हमें मुत्यु के बंधन से मुक्त करें. जिस तरह से एक ककड़ी बेल पर से पककर उसके बंधनों से मुक्त हो जाती है उसी तरह हम भी इस संसार से मुक्त हों और आपके चरणों की अमृतधारा का पान करके अपने शरीर को त्याग कर आप में लीन हो जाएं.

महामृत्युंजय मंत्र के जाप करने का नियम

– महामृत्युंजय मंत्र का जाप करते समय उच्चारण की शुद्धता का खास ख्याल रखना चाहिए.

– इस मंत्र का जाप माला के साथ ही करना चाहिए. वरना इसका कोई लाभ नहीं मिलता.

– इस मंत्र का जाप करते समय ध्यान रखें कि आप कुश के आसन में बैठे हों.

– इस मंत्र का जाप करने से पहले भगवान के आगे धूप और दीया जरूर जला लें.

– ध्यान रहे कि इस मंत्र का जाप शांत वातावरण में करें ताकि आपका ध्यान कहीं भी ना भटके.

– जितने दिन तक आप इस मंत्र का जाप करें उस दौरान तामसिक चीजों जैसे  मांस, मदिरा, लहसुन, प्याज आदि का सेवन भूलकर भी ना करें.

कितनी बार करें महामृत्युंजय मंत्र का जाप

शिवपुराण के मुताबिक, महामृत्युंजय मंत्र का जाप सवा लाख बार या 11 लाख बार करने का विधान है. महाशिवरात्रि के दिन 1 लाख बार इस मंत्र का जाप करने से शारीरिक दुखों से छुटकारा मिलता है. वहीं, 10 लाख बार इस मंत्र का जाप करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है.

महामृत्युंजय मंत्र का जाप करने के फायदे

– महामृत्युंजय मंत्र का जाप करने से लंबी उम्र का वरदान प्राप्त होता है. इस मंत्र का जाप करने से अकाल मृत्यु का भय खत्म होता है.

– इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति निर्भय बनता है और उसे किसी भी प्रकार के रोगों का सामना नहीं करना पड़ता. इस मंत्र के जाप से व्यक्ति निरोगी जीवन जीता है.

– इस मंत्र के जाप करने से भगवान शिव हमेशा प्रसन्न रहते हैं और व्यक्ति को कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती है.

–  इस मंत्र का जाप करने से संतान प्राप्ति की इच्छा पूरी होती है. ऐसे में संतान की इच्छा रखने वाले निसंतान दंपत्तियों को इस मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए.

Exit mobile version