Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ChatGPT के बॉस सैम ऑल्टमैन को OpenAI ने सीईओ पद से हटाया, भारतीय मूल की इस महिला को मिली जिम्मेदारी

OpenAI

Sam Altman, Meera Murthy

ChatGPT बनाने वाली कंपनी ओपन एआई (OpenAI) के बोर्ड ने शुक्रवार देर रात सीईओ सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) को पद से हटा दिया। वह कंपनी के को-फाउंडर भी हैं। ओपनएआई की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर मीरा मूर्ति फिलहाल अंतरिम सीईओ के रूप में काम करेंगी। कंपनी ने कहा है कि वह एक स्थायी सीईओ की तलाश करेगी। इस घोषणा ने ओपन एआई के कर्मचारियों को अचंभित कर दिया, जिन्हें कंपनी के ब्लॉग से मैनेजमेंट में इस बड़े फेरबदल के बारे में पता चला।

ओपनएआई (OpenAI) ने ब्लॉग में लिखा, ‘ऑल्टमैन (Sam Altman) को पद से हटाने का फैसला कंपनी के बोर्ड ने काफी विचार-विमर्श के बाद लिया है। रिव्यू में बोर्ड सदस्यों ने यह निष्कर्ष निकाला कि सैम उनके साथ अपने कम्युनिकेशन में स्पष्ट नहीं थे, जिससे बोर्ड को अपनी जिम्मेदारियों का पालन करने में बाधा उत्पन्न हुई। बोर्ड को अब ऑल्टमैन की काबिलियत पर भरोसा नहीं है, इसलिए उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ रहा है।’ ओपनएआई ने पिछले साल नवंबर में अपने चैटजीपीटी चैटबॉट को जारी किया था। यह दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन बन चुका है।

मीरा मूर्ति बनीं ओपन एआई की नई सीईओ

ओपन एआई (OpenAI) के सीईओ पद से सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) को हटाये जाने के बाद मीरा मूर्ति (Meera Murthy) को कंपनी के अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया गया है। ओपन एआई के बोर्ड ने शुक्रवार देर रात सीईओ सैम ऑल्टमैन को पद से हटा दिया था। मीरा चैटजीपीटी (ChatGPT) की क्रिएटर हैं। वह कंपनी की मुख्य तकनीकी अधिकारी भी रही हैं और उन्होंने चैटजीपीटी को बनाने में अहम भूमिका निभाई है।

OpenAI के प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन ने भी छोड़ा दी कंपनी

सैम ऑल्टमैन के इस्तीफे के बाद ओपनएआई के प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन ने भी कंपनी छोड़ दी। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, ‘आठ साल पहले मेरे अपार्टमेंट में शुरुआत करने के बाद से हम सभी ने मिलकर जो कुछ भी बनाया है, उस पर मुझे बहुत गर्व है। हमने मुश्किल और बेहतरीन समय में एक साथ रहे। इतनी सारी वजहों के बावजूद इतना कुछ हासिल करना असंभव होना चाहिए था, लेकिन आज की खबर के आधार पर, मैंने पद छोड़ दिया है। मैं आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं। मैं सुरक्षित एआईजी बनाने के अपने विश्वास पर कायम रहूंगा, जिससे पूरी मानवता को फायदा हो।’

कौन हैं ओपन एआई की नई सीईओ मीरा मूर्ति

साल 1988 में अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में जन्मी मीरा मूर्ति चैटजीपीटी की क्रिएटर हैं। उन्होंने डार्टमाउथ में थायर स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. इससे पहले वह ओपनएआई (Open AI) के साथ रिसर्च, प्रोडक्ट और पार्टनरशिप की सीनियर वाइस प्रेसीडेंट के तौर पर काम कर चुकी हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट की माने तो मीरा के नाम को लेकर लोग उन्हें भारत से जोड़कर देख रहे हैं, हालांकि, उनका सरनेम अल्बानियाई जड़ों को दिखाता है। साल 2013 से 2016 तक उन्होंने टेस्ला के साथ काम किया, वो टेस्ला के मॉडल एक्स की सीनियर प्रोडक्ट मैनेजर रह चुकी हैं। साल 2018 में वह ओपन एआई से जुड़ी।

Exit mobile version