Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जानें कहां-कहां हुआ है आपके Aadhaar का इस्तेमाल, ऐसे करें चेक हिस्ट्री

Fake Aadhaar card

Fake Aadhaar card

भारतीय लोगों के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट बन गया है। इसके जरिए कई काम आसानी से हो जाते हैं। बैंक में अकाउंट खुलवाना हो या राशन लेना हो, ये काम आधार के बिना नहीं होगा। कई जगह वेरिफिकेशन के लिए भी आधार देना पड़ता है। कुल मिलाकर कई काम ऐसे हैं जो आधार (Aadhaar) के जरिए आसानी से निपट जाते हैं। मगर आपको ये पता होना चाहिए कि आपके आधार का इस्तेमाल कहां-कहां हो रहा है। आपको जरूर चेक करना चाहिए कि चुपके से किसी ने आपके आधार का गलत इस्तेमाल तो नहीं किया?

आधार (Aadhaar) में नाम, पता समेत बायोमैट्रिक डिटेल्स भी रहती हैं। आपकी प्राइवेसी के लिए जरूरी है कि ये डेटा गलत हाथों में ना चला जाए। इसलिए आधार बनाने वाली सरकारी एजेंसी यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) आपको आधार की हिस्ट्री देखने की सुविधा देती है। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपका आधार कहां-कहां इस्तेमाल किया गया है।

Aadhaar की हिस्ट्री

UIDAI अपनी वेबसाइट पर आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री सर्विस देता है। यहां से आपको पता चल जाएगा कि अब तक कौन-कौन सी एजेंसी ने आपके आधार का इस्तेमाल किया है। एक बार में आप पिछले 6 महीने या ज्यादा से ज्यादा 50 रिकॉर्ड की लिस्ट देख सकते हैं।

ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री सर्विस को इस वेबसाइट (https://resident।uidai।gov।in/aadhaar-auth-history) से चेक किया जा सकता है। आप चाहें तो mAadhaar ऐप से भी पूरा रिकॉर्ड चेक कर सकते हैं।

इन डिटेल्स का चलेगा पता

आप हर आधार (Aadhaar) ऑथेंटिकेशन को चेक कर सकते हैं, और इन डिटेल्स का पता लगा सकते हैं।

1) ऑथेंटिकेशन का तरीका: आपको पता चल जाएगा कि आधार की डिटेल्स बायोमैट्रिक (फिंगरप्रिंट, आंख, चेहरा), डेमोग्राफिक या OTP से ली गई है।

2) ऑथेंटिकेशन की तारीख एवं समय: आपको पता चल जाएगा कि आधार का इस्तेमाल कौन सी तारीख और समय पर हुआ है।

3) यूआईडीएआई रिस्पॉन्स कोड: जब भी किसी काम के लिए आधार का इस्तेमाल किया जाता है तो UIDAI एक रिस्पॉन्स कोड जारी करता है।

4) AUA का नाम: ऑथेंटिकेशन यूजर एजेंसी (AUA) वो एजेंसी होती है जो आपके आधार का इस्तेमाल करती है, जैसे- टेलीकॉम कंपनी, बैंक, राशन के लिए फूड डिपार्टमेंट आदि।

5) एयूए ट्रांजेक्शन आईडी (कोड के साथ): जब भी आधार का ऑथेंटिकेशन होता है तो कोड के साथ एक ट्रांजेक्शन आईडी जेनरेट होती है। AUA इस आईडी को UIDAI के साथ शेयर करता है।

अब फिंगरप्रिंट के बिना भी बन जाएगा Aadhaar…, बस करना होगा ये काम

6) ऑथेंटिकेशन रिस्पॉन्स (सक्सेस/फेल): ये बताता है कि आपका आधार ऑथेंटिकेशन सफल रहा या फेल हो गया।

7) यूआईडीएआई एरर कोड: अगर ऑथेंटिकेशन फेल हो जाता है तो UIDAI एरर कोड दिखाता है। इन एरर कोड से पता चलता है कि ऑथेंटिकेशन किस वजह से फेल हुआ है।

आधार (Aadhaar) का हुआ गलत इस्तेमाल तो क्या करें?

अगर आपको 6 महीने से ज्यादा पुरानी या 50 से ज्यादा आधार ऑथेंटिकेशन चेक करने हैं तो डेट का सेलेक्शन करें। इसके अलावा अगर आपको लगता है कि कहीं पर बिना आपकी जानकारी के आधार का इस्तेमाल हुआ तो संबंधित AUA से संपर्क करें। ध्यान रहे कि आधार की हिस्ट्री चेक करने के लिए आधार पर मोबाइल नंबर का रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है, आप तभी लॉगइन कर सकते हैं।

Exit mobile version