Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

PM किसान योजना की 14वीं किस्त आपको मिलेगी या नहीं? ऐसे करें चेक

PM Kisan Yojana

PM Kisan Nidhi

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Nidhi)  योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। किसानों के खाते में ये राशि 3 किस्तों में हर 4 महीने के अंतराल पर ट्रांसफर की जाती है। फिलहाल किसानों के खाते में 13 किस्तें ट्रांसफर कर दी गई। अब  किसान बेसब्री से 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक अगले कुछ हफ्तों में किसानों के खाते में दो हजार रुपये भेजे जा सकते हैं। हालांकि, इसको लेकर अब तक कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

माना जा रहा है कि भूलेखों के सत्यापन के चलते 14वीं किस्त जारी होने में देरी हो रही है। अभी भी कई राज्यों में ये प्रकिया चल रही है। इस दौरान बड़ी संख्या में किसान इस योजना के लिए अयोग्य पाए जा रहे हैं। बता दें कि 13वीं किस्त के दौरान भी बड़ी संख्या में लोगों के नाम इस लिस्ट से हटाए गए थे। आपका नाम लिस्ट में है कि नहीं आप पीएम किसान (PM Kisan Nidhi) योजना की वेबसाइट पर जाकर मिनटों में बेनेफिशियरी लिस्ट में भी अपना नाम चेक कर सकते हैं।

बेनेफिशियरी लिस्ट में चेक करें अपना नाम

> पीएम किसान (PM Kisan Nidhi)  योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने लॉन्च किया ऐप, जानिए फीचर्स

> सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

> यहां Farmers Corner के सेक्शन में जाएं और Beneficiary List पर क्लिक करें।

> किसान अपना राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करवाएं।

> अब Get Report पर क्लिक करें

अपराधियों को कम समय में सजा दिलाने के लिए शुरू हुआ ‘ऑपरेशन कन्विक्शन’, ये मामले होंगे शामिल

> इसके बाद सामने आई लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

> 13वीं किस्त को लेकर किसी भी समस्या के लिए यहां करें कॉल

जल्द पूरी कर लें ई-केवाईसी

अगर आपने ई-केवाईसी की प्रकिया पूरी नहीं की है तो अगली किस्त आपको नहीं मिलेगी। आगामी किस्तों का लाभ उठाने के लिए किसान इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर ई-केवाईसी की प्रकिया पूरा कर लें। इसके अलावा आप सीएससी सेंटेर पर भी जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं।

किसान यहां करें संपर्क

पीएम किसान (PM Kisan Nidhi) योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना (PM Kisan Nidhi) के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। यहां भी आपके हर समस्या का समाधान किया जाएगा।

Exit mobile version