Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

70 साल बाद Cheetah Returns! कूनो पार्क पहुंचे चीते, उद्यान में छोड़ेंगे पीएम मोदी

Leopards

Leopards

ग्वालियर। भारत का 70 साल का इंतजार आज खत्म हुआ। शनिवार सुबह 7.55 बजे नामीबिया से स्पेशल फ्लाइट 8 चीतों (Cheetahs) को भारत लेकर आई। 24 लोगों की टीम के साथ चीते ग्वालियर एयरबेस पर उतरे। यहां से चिनूक हेलिकॉप्टर के जरिए इन्हें कूनो नेशनल पार्क लाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी ग्वालियर से कूनो पहुंच रहे हैं। प्रधानमंत्री बॉक्स खोलकर तीन चीतों (Cheetahs) को कूनो में क्वारंटीन बाड़े में छोड़ेंगे।

आज प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन भी है। वे कूनो में आधा घंटे रहेंगे। इस दौरान वे चीता मित्र दल के सदस्यों से बात करेंगे। पार्क में स्कूली बच्चों को भी आमंत्रित किया गया है। प्रधानमंत्री अपना जन्मदिन इन बच्चों के साथ मनाएंगे।

चीतों (Cheetahs) को खास तरह के पिंजरों में लाया गया है। लकड़ी के बने इन पिंजरों में हवा के लिए कई गोलाकार छेद किए गए हैं। चीतों (Cheetahs) के साथ नामीबिया के वेटरनरी डॉक्टर एना बस्टो भी आए हैं। ग्वालियर में चीतों का रुटीन चेकअप किया गया। पिंजरों को ट्रॉली के जरिए चिनूक हेलिकॉप्टर में शिफ्ट किया गया था। ग्वालियर एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा और राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने PM मोदी को रिसीव किया।

72 साल के हुए पीएम मोदी, राहुल गांधी समेत दिग्गजों ने दी बधाई

CM बोले, ये एक ऐतिहासिक कदम

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, मप्र के लिए इससे बड़ा कोई तोहफा नहीं। देश में चीते विलुप्त हो गए थे और इन्हें फिर से बसाना एक ऐतिहासिक कदम है। यह इस सदी की सबसे बड़ी वन्यजीव घटना है। इससे मध्यप्रदेश में पर्यटन को तेजी से बढ़ावा मिलेगा।

Exit mobile version