Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

छत्तीसगढ़ सरकार ने सुशासन एवं अभिसरण विभाग के गठन की अधिसूचना की जारी

Chhattisgarh Government

Chhattisgarh Government

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) ने सुशासन एवं अभिसरण विभाग का गठन किया है। इस बाबत अधिसूचना 12 मार्च को राजपत्र में जारी कर दी गई है।यह विभाग छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) का 58वां विभाग होगा।इस विभाग के अंतर्गत अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन और नीति विश्लेषण शिक्षण संस्थान और छत्तीसगढ़ राज्य नवाचार आयोग आएंगेे।मुख्यमंत्री के सचिव आईपीएस राहुल भगत को इस विभाग का पहला सचिव बनाया गया है।

शासन द्वारा बीते देर शाम दी गई जानकारी के अनुसार राज्य सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों के सफल क्रियान्वयन, उपलब्ध संसाधनों के सर्वाेत्तम संभव उपयोग और जनसमस्याओं के त्वरित समाधान के लिए राज्य प्रशासन में पृथक रुप से एक नए सुशासन एवं अभिसरण विभाग का गठन किया गया है। इस विभाग के गठन से बेहतर प्रशासन के साथ जनता तक शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की सुलभ पहुंच सुनिश्चित की जाएगी।

सीएम साय ने लांच किये छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा बनाये गये दो एप

डिजिटल गवर्नेंस के तहत प्रशासन के सभी स्तरों पर डिजिटलाईजेशन को बढ़ावा देते हुए पारदर्शिता सुनिश्चित की जाएगी। नये विचारों एवं क्रिया विधि के संबंध में शोध और प्रशासनिक सुधार के कार्य किए जाएंगे। विभाग द्वारा राज्य में सुशासन के क्षेत्र में अभिनव पहल करते हुए सुशासन फेलोशिप और मुख्यमंत्री लोक प्रशासन में उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदाय किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि विष्णुदेव साय सरकार (Sai Government) की पिछली 6 मार्च की कैबिनेट बैठक में इस विभाग के गठन को मंजूरी दी गई है।

Exit mobile version