Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने सूर्य नमस्कार कर दिया निरोगी रहने का संदेश

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को सूर्य नमस्कार देवभूमि परंपरा का अद्भुत उपहार विषय पर आयोजित वेबिनार में बतौर मुख्य अतिथि सूर्य नमस्कार कर निरोगी रहने का संदेश दिया।

मुख्यमंत्री धामी ने नवयोग सेवा समिति, आयुष मंत्रालय भारत सरकार एवं उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित वेबिनार में हिस्सा लेते हुए कहा कि शास्त्रों के अनुसार सूर्य देव की उपासना करने से व्यक्ति का शरीर निरोगी रहता है और घर में सुख-शांति का वास होता है।

हर कोई सूर्य नमस्कार के माध्यम से सूर्य उपासना कर निरोगी रह सकता है। सूर्य नमस्कार के विभिन्न आसनों से मन और आत्मा सबल होते हैं। योग करने का मकसद आत्मज्ञान की प्राप्ति तथा सभी प्रकार की शारीरिक परेशानियों को दूर करना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए ध्यान और योग का सहारा लेते हैं। उनका सबसे पसंदीदा आसन सूर्य नमस्कार है। राज्य सरकार योग के साथ ही खेलों को भी बढ़ावा दे रही है। स्पोर्ट्स कॉलेज, रायपुर को अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय बनाने का प्रयास किया जाएगा। प्रदेश में 8 वर्ष से 14 वर्ष तक की उम्र के 50-50 बालक-बालिकाओं को उनकी खेल प्रतिभा के अनुसार चिह्नित कर उन्हें प्रति वर्ष मुख्यमंत्री खिलाड़ी उन्नयन छात्रवृत्ति दी जाएगी।

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने दिया इस्तीफा, यूपी में मिल सकती है बड़ी ज़िम्मेदारी

इस मौके पर वर्चुअल माध्यम से अंतरराष्ट्रीय रामकथा वाचक अतुल कृष्ण भारद्वाज, श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रमेश कुमार पाण्डेय, कुलपति, उत्तराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय प्रो. ओम प्रकाश नेगी, प्रो. महेश प्रसाद सिलोड़ी, डा. भानु जोशी, योगी मोहन भण्डारी, डा. विक्रम सिंह, नवयोग सूर्यादय सेवा समिति के संरक्षक डा. देवी दत्त जोशी एवं डा. नवदीप जोशी उपस्थित थे

Exit mobile version