Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

75वें स्वतंत्रता दिवस पर मुख्य सचिव ने अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया

75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने कहा कि आज के दिन हम याद करते हैं उन शहीदों को जिन्होंने अद्म्य साहस का परिचय देते हुये अपना सर्वोच्च बलिदान करके हमारे देश की और हमसब की रक्षा की। इन बलिदानियों को अपनी तथा शासन की ओर से नमन करता हूं।

कहा कि मैं उन शहीदों को भी अपनी श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने पिछले लगभग डेढ़ वर्ष में कोविड महामारी से संघर्ष किया। हजारों-लाखों लोगों की जान बचाई और दूसरों की जान बचाते-बचाते खुद शहीद हो गये। इसमें हमारे डॉक्टर्स भी हैं, हमारे स्वास्थ्य कर्मी हैं और हमारे बहादुर पुलिस कर्मी भी हैं। हमारे सभी विभागों ने अपना अमूल्य योगदान किया है।

उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत स्वार्थों से ऊपर उठ कर, अपनी जीवन तक की चिंता न करके, अपने देश की और देशवासियों की रक्षा करते हैं। कहाकि ऐसे देश के गौरवशाली नागरिकों को नमन करता हूं, जो हमेशा देश प्रेम से ओतप्रोत हैं और अपने कर्तव्यों का पालन करने से कभी पीछे नहीं हटते।

उन्होंने कहा कि 15 अगस्त का दिन हमें याद दिलाता है कि हमारी आजादी की कीमत कितनी है। जो हमारा स्वतंत्रता संग्राम हुआ उसमें हजारों-लाखों लोगों ने अपना बलिदान दिया। तब जाकर हमें आजादी प्राप्त हुई है। हम यह कदापि न मानें कि हम कुछ भी करते रहे और अपने कर्तव्यों का पालन करें या न करें यह आजादी हमारे साथ हमेशा रहेगी।

चार महीने बाद कल से फिर गुलजार होंगे स्कूल, दो शिफ्टों में चलेंगी क्लास

कहाकि यह आजादी हमारे साथ तभी तक है, जब तक हमारे देश का नागरिक जागरूक हैं और जब तक हम अपने कर्तव्यों के प्रति सजग हैं, इसलिये लगातार यह दिन हमें हमेशा याद दिलाता है कि हमें पूर्ण निष्ठा, लगन और ईमानदारी के साथ कर्तव्यों का पालन करना चाहिये और ऐसा कोई कार्य नहीं करना है कि जिससे हमारा देश और हमारे देश के नागरिक कमजोर हों।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार और प्रदेश सरकार ने स्वतंत्रता दिवस के 75 वर्ष पूर्ण होने पर पूरे एक वर्ष तक ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाने का निर्णय लिया है। इसे हम सब मिलजुलकर मनायेंगे और यह कोशिश करेंगे कि जो इस दिन हम शपथ और संकल्प लें, वह जीवनपर्यन्त हमारे साथ रहे।

इस अवसर पर मुख्य सचिव की धर्मपत्नी एवं आकांक्षा समिति की अध्यक्षा डॉ0 अर्चना तिवारी, स्टॉफ आफीसर अमृत त्रिपाठी, स्टॉफ आफीसर डॉ0 अनिल कुमार, विशेष सचिव गोपन कृष्ण गोपाल, निजी सचिव अश्विनी बाली सहित मुख्य सचिव कार्यालय के अधिकारी, कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

Exit mobile version